May 17, 2022

Breaking News

एसजेवीएन एनटीपीसी राजभाषा शील्‍ड के तृतीय पुरस्‍कार से सम्‍मानित

एसजेवीएन एनटीपीसी राजभाषा शील्‍ड के तृतीय पुरस्‍कार से सम्‍मानित

देहरादून: एसजेवीएन को वर्ष 2018-19 तथा वर्ष 2019-20 के दौरान राजभाषा नीति के श्रेष्‍ठ कार्यान्‍वयन हेतु एनटीपीसी राजभाषा शील्‍ड के तृतीय पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया।  यह पुरस्‍कार माननीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर. के. सिंह के कर कमलों से निगम के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, नन्‍द लाल शर्मा ने विद्युत मंत्रालय की हिन्‍दी सलाहकार समिति की नई दिल्‍ली में आयोजित एक बैठक के दौरान प्राप्‍त किया।


इस अवसर पर विद्युत राज्‍य मंत्री कृष्‍ण पाल गुर्जर एवं निगम की ओर से निदेशक (कार्मिक) गीता कपूर एवं अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे। नन्‍द लाल शर्मा, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एसजेवीएन लिमिटेड ने बताया कि यह पुरस्‍कार निगम की विभिन्‍न परियोजनाओं तथा कार्यालयों में राजभाषा नीति के श्रेष्‍ठ कार्य-निष्‍पादन के लिए प्रदान किया गया है।

राजभाषा हिन्‍दी के प्रयोग एवं प्रसार की दिशा में निगमों द्वारा किए गए सद्प्रयासों के लिए विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रतिवर्ष एनटीपीसी राजभाषा शील्‍ड पुरस्‍कार प्रदान किया जाता है।

इस शील्‍ड की स्‍थापना एनटीपीसी द्वारा 29 अक्टूबर 1997 को विद्युत मंत्रालय के नियंत्रणाधीन सभी उपक्रमों/संस्‍थानों/निगमों के लिए की गई।  इसके अंतर्गत विद्युत मंत्रालय द्वारा प्राप्‍त प्रविष्टियों का मूल्‍यांकन कर राजभाषा नीति के कार्यान्‍वयन संबंधी सभी पहलुओं को ध्‍यान में रखकर किया जाता है।

विद्युत मंत्रालय द्वारा सभी उपक्रमों/संस्‍थानों/निगमों में राजभाषा नीति की अनुपालना को सुनिश्चित किया जाता है। हिंदी के उत्‍तरोत्‍तर प्रयोग को गतिशील करते हुए विद्युत उत्‍पादन के साथ-साथ राजभाषा के प्रकाश को भी देश के कोने-कोने तक पहुंचाया जाता है।

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: