August 04, 2021

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कोरोना में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए केंद्र ने जारी किया डाइट प्लान

कोरोना में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए केंद्र ने जारी किया डाइट प्लान
  • केंद्र सरकार ने जारी किया डाइट प्लान
  • इन्युनिटी बढ़ाने में मदद करेगा डाइट प्लान
  • mygovindia के ट्विटर हैंडल से शेयर किया

देश में कोरोना (Coronavirus) की दूसरी लहर से हाहाकार मचा हुआ है. हर रोज 3 लाख से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं. इस महामारी (COVID-19) से बचाव के लिए संयम ही सबसे बड़ा हथियार है. कोरोना महामारी से बचने के लिए लोग अपनी जीवनशैली में काफी बदलाव कर रहे हैं और खुद को फिट रखने के लिए व्यायाम और खाने-पीने पर ध्यान दे रहे हैं. ऐसे में केंद्र सरकार (Modi Government) ने भी प्रकोप के दौरान नेचुरल इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कुछ खाने के आइटम्स की लिस्ट जारी की है. केंद्र सरकार ने mygovindia के ट्विटर हैंडल के माध्यम से, एक बेसिक डाइट प्लान सुझाया है.

केंद्र ने जारी किया डाइट प्लान

कोविड-19 से पीड़ित लोगों के लिए केंद्र सरकार ने डार्क चॉकलेट, हल्दी वाला दूध और प्रोटीन युक्त खाने की सिफारिश की है. केंद्र सरकार ने mygovindia के ट्विटर हैंडल के माध्यम से, एक बेसिक डाइट प्लान सुझाया है जिससे इम्यूनिटी सुधारने और मांसपेशियों की शक्ति और ऊर्जा को संरक्षित करने में मदद मिलेगी.

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डाइट में ये शामिल करें

केंद्र द्वारा दिशानिर्देशों में लिखा गया कि ‘कोरोना रोगियों के लिए मुख्य ध्यान उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना है जो मांसपेशियों, इम्यूनिटी और ऊर्जा के स्तर को फिर से बनाने में मदद करे. साबुत अनाज जैसे रागी, ओट्स की सलाह दी जाती है. प्रोटीन के अच्छे स्रोत जैसे चिकन, मछली, अंडे, पनीर, सोया, दाने और बीज की भी सिफारिश की जाती है.’ इसके अलावा केंद्र ने ‘अखरोट, बादाम, जैतून का तेल जैसे हेल्दी फैट’ खाने को भी कहा है.


विटामिन डी युक्त भोजन खाएं

कोरोना से संक्रमित व्यक्ति को सही और पोषक तत्वों से भरपूर (Nutrient Rich) भोजन लेना काफी आवश्यक हो जाता है. पोषक तत्वों से भरपूर भोजन पचने में आसान होता है और यह कोरोना पॉजिटिव मरीज की तेजी से रिकवरी के लिए भी जरूरी होता है. कुछ फ़ूड्स जैसे दाल, सब्जी और अनाज से समृद्ध भोजन तेजी से रिकवरी (Recovery) में मदद करता है और कोविड रोगियों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है. यानी संक्रमित रोगी के दैनिक आहार में विटामिन डी और सी शामिल होना चाहिए.

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