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ये 5 सब्जियां बेहद जरूरी हैं आंखों की रोशनी, इम्युनिटी और ताकतवर शरीर के लिए

ये 5 सब्जियां बेहद जरूरी हैं आंखों की रोशनी, इम्युनिटी और ताकतवर शरीर के लिए

कोरोना काल में हम सभी इस बात को अच्छी तरह समझ चुके हैं कि शरीर की इम्युनिटी मजबूत होना कितना जरूरी है। इस महामारी से बचने के लिए एक्सपर्ट्स यही सलाह दे रहे हैं कि जितना हो सके शरीर पर फोकस करें और इम्युनिटी पावर को मजबूत करें। क्योंकि जितनी मजबूत आपकी इम्युनिटी होगी, उतना ही आप बीमारियों का मुकाबला कर पाएंगे और उनसे दूर रह पाएंगे। 

मजबूत इम्युनिटी के लिए आपकी हेल्दी डाइट बेहद जरूरी है। विटामिन सी जैसे पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में सहायक हो सकते हैं। इस खबर में हम आपके लिए विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर कुछ सब्जियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो कोरोना महामारी में आपके शरीर को मजबूत बनाकर कई रोगों से बचाने में मदद करेंगी। 

लहसुन का सेवन
डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के अनुसार, लहसुन एक स्वस्थ्य शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा गुणकारी है। इसकी खोज आज से हजारों साल पहले ही चीन और मिश्र में कर ली गई थी। भारतीय आयुर्वेद में भी लहसुन को बहुत महत्वपूर्ण औषधि माना गया है। लहसुन में खासकर एलिसिन कंपाउंड पाया जाता है, लहसुन में पाए जाने वाले एलिसिन के कारण ही इसे पूरी दुनिया में खाया जाता है। यह न सिर्फ इम्युनिटी मजबूत करता है बल्कि कई गंभीर बीमारियों से बचाता है।

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पालक का सेवन
पालक को इसलिए खास माना जाता है, क्योंकि इसमें बीटा-कैरोटीन और ल्यूटिन एंटिऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इस में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर के खतरे को कम करने का काम करते हैं। इसके अलावा पालक विटामिन ए का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है, जिसके कारण पालक खाने से आंखें लंबी उम्र तक स्वस्थ रहती हैं। 

नींबू का सेवन
डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के अनुसार, नींबू विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट के सबसे अधिक उपलब्ध स्रोतों में से एक है. यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में हेल्प कर सकता है। एंटीऑक्सिडेंट शरीर को मुक्त कणों को हटाने में मदद करते हैं, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इस छोटे फल में काफी मात्रा में थियामिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी -6, पैंटोथेनिक एसिड, कॉपर और मैंगनीज भी होते हैं, जो एक हेल्दी शरीर के लिए बेहद जरूरी माने गए हैं।

शिमला मिर्च
डाइट एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह की मानें तो शिमला मिर्च में किसी भी खट्टे फल की तुलना में विटामिन सी की समान मात्रा होती है। यह सब्जी बीटा कैरोटीन का भी बेहतर स्रोत है.इसमें मौजूद खनिज और विटामिन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकते हैं। यह आंखों को स्वस्थ रखने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में भी मदद कर सकता है। 

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ब्रोकली का सेवन
ब्रोकली को सब्जियों में सबसे हेल्दी माना जाता है, क्योंकि ब्रोकली में 2 सबसे खास कंपाउंड हैं, जिन्हें ग्लूकोसाइनोलेट और सल्फोराफेन कहते हैं. ये दोनों कंपाउंड्स भी कैंसर को रोकने में मददगार होते हैं। ब्रोकली के सेवन से कई क्रॉनिक बीमारियों का खतरा कम होता है।

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