मुख्य सचिव अध्यक्षता में स्टेट लेवल बैंकर्स समिति की बैठक | Doonited News
Breaking News

मुख्य सचिव अध्यक्षता में स्टेट लेवल बैंकर्स समिति की बैठक

मुख्य सचिव अध्यक्षता में स्टेट लेवल बैंकर्स समिति की बैठक
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

मुख्य सचिव श्री ओमप्रकाश की अध्यक्षता में सोमवार को सचिवालय स्टेट लेवल बैंकर्स समिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, आदर्श ग्राम योजना के तहत जनधन खातों को खोले जाने पर फोकस किया जाए।

उन्होंने कहा कि जनपद स्तर पर डाटा एकत्र कर लिया जाए। जिन जनपदों में यह कार्य धीमी गति से चल रहा है, उसमें तेजी लायी जाए।मुख्य सचिव ने कहा कि अटल पेंशन योजना के तहत अपने श्रमिको को इस योजना से जोड़ने हेतु आगे आना चाहिए इसके लिए इंडस्ट्री से भी लगातार बात की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मनरेगा, आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों एवं आशा को भी इसमें जोड़ा जाना चाहिए।

अधिक से अधिक लोग इन योजनाओं का लाभ उठा सकें इसके लिए वृहत स्तर पर इनका प्रचार प्रसार किया जाए। मुख्य सचिव ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स को दिए जाने वाले ऋण योजना में बैंक स्तर पर लम्बित प्रकरणों को शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनपद अल्मोड़ा को 100 प्रतिशत डिजिटाइज्ड किया जाना है।

Read Also  देहरादून: डीएम ने ई-ऑफिस को लेकर विभिन्न कार्यालयों का निरीक्षण किया

उन्होंने कहा कि अल्मोड़ा जनपद को ससमय डिजिटाइज्ड किए जाने हेतु मिशन मोड में कार्य करना होगा। जनपद अल्मोड़ा के 100 प्रतिशत डिजिटाईजेशन के लिए सभी विभागों को समन्वय बनाकर कार्य करना होगा। मुख्य सचिव ने कहा कि प्रत्येक राज्य से एक जनपद को 31 मार्च, 2021 तक 100 प्रतिशत डिजिटाइज्ड किया जाना है। इसी दिशा में जनपद अल्मोड़ा को 100 प्रतिशत डिजिटाइज्ड किया जाना है।

उन्होंने कहा कि अल्मोड़ा जनपद को ससमय डिजिटाइज्ड किए जाने हेतु मिशन मोड में कार्य करना होगा।मुख्य सचिव ने कहा कि डिजिटाईजेशन प्रक्रिया में बैंकों की अहम भूमिका है। डिजिटल ट्रांसेक्शन को बढ़ावा देने के लिए बैंकों को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि ब्रांचवाइज डिजिटल ट्रांसेक्शन पर एक विश्लेषण किया जाए कि कुल ट्रांसेक्शन में से कितनी डिजिटल ट्रांसेक्शन की गईं। बैंकों द्वारा डिजिटल फाईनेंशियल लिटरेसी बढ़ाने के लिए विशेष शिविरों का आयोजन कर, जनसाधारण के बैंक खाता खोलते हुए डेबिट कार्ड, भीम ऐप, क्यू.आर. कोड, मोबाईल बैंकिंग की जानकारियां प्रदान की जाएं।

Read Also  जीवन कौशल एवं आत्मनिर्भरता कार्यक्र में महिलाओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान किये

उन्होंने सोशल सिक्योरिटी स्कीम तहत प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं अटल पेंशन योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों को पहुंचाने हेतु लगातार प्रयास किए जाने की बात भी कही। डिजिटलाईजेशन अभियान को शत प्रतिशत सफल बनाने हेतु समस्त सरकारी विभागों से सभी प्रकार के लेनदेन को डिजिटल मोड में किया जाना सुनिश्चित किया जाए। बैठक में अपर मुख्य सचिव एम.एस.एम.ई श्रीमती मनीषा पंवार, सचिव श्री आर. मीनाक्षी सुन्दरम, श्रीमती सौजन्या, श्री दिलीप जावलकर, अपर सचिव सोनिका, इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री पंकज गुप्ता, उप महाप्रबंधक एस.बी.आई बी.एल सैनी तथा सहायक महाप्रबंधक श्री एन.एस रावत सहित विभागों के सचिव एवं विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

doonited mast
%d bloggers like this: