संत समाज ने किया स्पर्श गंगा अभियान की संयोजिका आरूषि पोखरियाल निशंक का अभिनंदन  | Doonited.India

November 12, 2019

Breaking News

संत समाज ने किया स्पर्श गंगा अभियान की संयोजिका आरूषि पोखरियाल निशंक का अभिनंदन 

संत समाज ने किया स्पर्श गंगा अभियान की संयोजिका आरूषि पोखरियाल निशंक का अभिनंदन 
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

हरिद्वार: संत समाज ने समारोह का आयोजन कर स्पर्श गंगा अभियान की राष्ट्रीय संयोजिका आरूषि पोखरियाल का अभिनंदन किया। भूपतवाला स्थित शिवा नेशनल पब्लिक स्कूल के सभागार में जूना अखाड़े के अंर्तराष्ट्रीय संगठन मंत्री व बाबा अमीर गिरी धाम के परमाध्यक्ष श्रीमहंत विनोद गिरी महाराज की अध्यक्षता में आयोजित अभिनंदन समारोह में उपस्थित संत महंतों व आम नागरिकों ने गंगा स्वच्छता के प्रति आरूषि पोखरियाल व उनकी टीम के योगदान की जमकर सराहना की।

समारोह को संबोधित करते हुए श्रीमहंत विनोद गिरी महाराज ने कहा कि करोड़ों भारतवासियों के लिए पूज्यनीय व आस्था की प्रतीक मां गंगा को स्वच्छ, निर्मल व अविरल बनाने की दिशा में आरूषि पोखरियाल के नेतृत्व में स्पर्श गंगा अभियान की टीम बेहतरीन कार्य कर रही है। टीम के प्रयासों से आम लोगों में गंगा स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ी है। श्रीमहंत विनोद गिरी महाराज ने कहा कि संत समाज गंगा के प्रति अपने उत्तरदायित्वों को निभाते हुए भक्तों को भी गंगा को प्रदूषण मुक्त करने में सहयोग देने के लिए प्रेरित कर रहा है।

उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकारों को गंगा स्वच्छता व निर्मलता के लिए चलायी जा रही योजनाओं को प्रभावी रूप से लागू करना चाहिए। उन्होंने सम्मान समारोह में कहा कि गंगा में गिर रहे गंदे नालों व सीवर के पानी को रोकने के लिए योजनाएं प्रभावी रूप से लागू हों। उत्तराखण्ड देवभूमि में स्लाटर हाऊस के लिए कोई जगह नहीं है। गंगा के साथ गौमाता का संरक्षण संवर्द्धन की योजनाएं भी प्रदेश भर में ला्रगू की जाएं। श्रीमहंत विनोद गिरी महाराज ने कहा कि देश विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को जाम से निजात मिलनी चाहिए। हाईवे अथॉरिटी को प्रदेश सरकार निर्देशित करते हुए हाईवे निर्माण के कार्य पूर्ण कराए। आगामी महाकुंभ मेले में देश दुनिया से करोड़ों श्रद्धालु धर्मनगरी हरिद्वार में गंगा स्नान के लिए पहुंचेंगे। ऐसे में जाम रहित यातायात की बेहतर व्यवस्थाएं श्रद्धालुओं व संतों को मिलनी चाहिए।

आरूषि पोखरियाल निशंक ने कहा कि स्पर्श गंगा अभियान के जरिए गंगा को स्वच्छ, निर्मल व अविरल बनाने की जो मुहिम शुरू की गयी है। संत समाज के आशीर्वाद व आम जनमानस के सहयोग से जल्द ही गंगा निर्मल स्वरूप में नजर आएगी। स्पर्श गंगा के स्वयं सेवियों के प्रयासों से गंगा के प्रति आम लोगों में जागरूकता बढ़ी है। गंगा के प्रति प्रत्येक भारतवासी को अपनी जिम्मेदारी को समझना होगा। आमजन के सहयोग से ही गंगा को स्वच्छ व निर्मल बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि गंगा में गिर रहे गंदे नालों व सीवर के पानी को रोकने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार के स्तर पर लगातार विभिन्न योजनाएं चलायी जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि हाईवे पर लगने वाले जाम की स्थिति के विषय में सरकार को अगवत कराते हुए समाधान कराने का प्रयास किया जाएगा। समारोह में महंत साधनानंद महाराज, म.म.उमाकांतानंद सरस्वती महाराज, योगी सत्यव्रतानंद सरस्वती महाराज, राजेश गिरी, रविन्द्रानंद सरस्वती, कमलेशानंद सरस्वती, हेमानन्द सरस्वती, महंत कमलेशानंद, पहलवान बाबा आदि ने भी विचार रखे। समारोह का संचालन म.म.विवेकानंद सरस्वती महाराज ने किया। इस अवसर पर समाजसेवी डा.विशाल गर्ग, वीर गुज्जर, चन्द्रमौहन कौशिक, दिनेश लखेड़ा, मनोज जखमोला, पूनम चैहान, प्रतिभा, नरेश शर्मा, पूर्व ग्राम प्रधान सविता शर्मा, विदित शर्मा, अनिल शर्मा, पार्षद सुनीता शर्मा, अनिल मिश्रा आदि सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे। सम्मान समारोह में स्कूली बच्चों ने गंगा स्वच्छता व अविरलता को लेकर लघु नाटिका व सांस्कृति कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Post source : agencies

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: