December 07, 2021

Breaking News

एंटीबायोटिक दवाओं के दुष्प्रभाव

एंटीबायोटिक दवाओं के दुष्प्रभाव

किसी भी प्रकार की बीमारी में एंटीबायोटिक दवाओं का प्रयोग काफी किया जाता है ऐसे में यह समझना जरूरी है कि अधिक एंटीबायोटिक दवाओं के प्रयोग से किस हद तक आपके स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है

दुनियाभर में नई-नई बीमारियां जिस तरह से अपने पांव पसार रही हैं, उसको देखते हुए एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल लगातार बढ़ता जा रहा है ऐसे में एंटीबायोटिक्स की खपत वैश्विक रूप से बढ़ी है। ऐेसे में एंटीबायोटिक दवाओं को लेते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है। सबसे पहले दवा को पूरी तरह प्रभावशाली करने के लिए दवाओं को ठीक प्रकार से लेना बहुत जरूरी होता है।

सही तरीके से दवा न लेने से एंटीबायोटिक प्रतिरोध करने लगती है, और इसका मतलब आपको यह  ध्यान में रखना बहुत जरूरी है कि निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं का कोर्स पूरा करे। अक्स‍र लोग ठीक महसूस होने के बाद और अधिक दवाओं को लेने की जरूरत महसूस नहीं करते। इसलिए डॉक्टर द्वारा निर्धारित दिनों की सही संख्या के अनुसार दवाएं लें।

Read Also  Massages Can Be Effective for Treating Arthritis in Knees: Study

एंटीबायोटिग दवाओं को सही समय पर लेना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। अगर आपको एक दिन में दो बार दवा लेने के लिए कहा गया है, तो आपको दवा की एक भी खुराक को छोड़नी नहीं चाहिए। साथ ही इस बात का भी ध्याान रखें कि दवा आपको खाने से पहले लेनी चाहिए या बाद में। क्योंकि कुछ दवाओं को खाली पेट और कुछ को भोजन के बाद लेना होता है। हमेशा लेबल को पढ़ें और अपने डॉक्टर या कैमिस्ट से दवा लेने के सही समय के बारे में पूछें। सबसे जरूरी बात अपने डॉक्टर खुद न बनें।

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: