September 27, 2021

Breaking News

Shampoo for Scalp: ऐसे चुनें बालों के लिए Best Shampoo, लौट कर नहीं आएगा Dandruff

Shampoo for Scalp: ऐसे चुनें बालों के लिए Best Shampoo, लौट कर नहीं आएगा Dandruff


डैंड्रफ हटाना काफी मुश्किल काम है. क्योंकि यह बार-बार लौटकर आता है. दरअसल, डैंड्रफ हटाने के लिए आपको Scalp (सिर की त्वचा) को स्वस्थ बनाने की जरूरत होती है. क्योंकि, इंफेक्शन या ड्राईनेस के कारण Scalp की सेल्स डैमेज होने लगती हैं और निकलने लगती हैं. लेकिन, अगर आप Scalp के लिए Hair Shampoo का चुनाव करते समय कुछ बातों का ध्यान रखेंगे, तो Dandruff कभी लौटकर नहीं आएगा.

Hair Shampoo for Scalp: डैंड्रफ हटाने के लिए शैंपू चुनने और करते समय क्या ध्यान रखें
प्रिवेंशन से बात करते हुए माउंट सिनाई हॉस्पिटल के डर्मेटोलॉजिस्ट Dr. Joshua Zeichner ने बताया कि डैंड्रफ हटाने के लिए स्कैल्प (Scalp) की इंफ्लामेशन और ड्राईनेस खत्म करने की जरूरत होती है. इसलिए Dandruff Shampoo चुनते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Personal Hygiene : पुरुषों को जरूर साफ रखनी चाहिए ये 4 पर्सनल चीजें, जान लें बेहद जरूरी बात

Dandruff Shampoo : शैंपू में होनी चाहिए ये चीजें
एक्सपर्ट ने बताया कि जिन शैंपू में Pyrithione Zinc, Selenium Sulfide, Ketoconazole, Salicylic Acid या Coal tar होता है, वो डैंड्रफ का इलाज करने में काफी प्रभावशाली होते हैं. हालांकि, अपनी स्किन के लिए Best Shampoo का पता लगाने के लिए आपको इन तत्वों वाले शैंपू को इस्तेमाल करके देखना होगा. जब भी शैंपू खरीदें, तो उसके पैकेट के ऊपर देख लें कि ये तत्व उसके अंदर मौजूद हैं या नहीं.

Read Also  how to relieve stress: इन 4 तरीकों से निकाल सकते हैं मन की भड़ास, कोसों दूर भाग जाएगा तनाव, आपको मिलेगा सुकून

Hair Type: बाल का प्रकार भी रखें ध्यान
एक्सपर्ट के मुताबिक, ऊपर बताए गए इंग्रीडिएंट्स डैंड्रफ को हटाने में कारगर तो हैं, लेकिन कई बार Scalp से जरूरी नमी को कम भी कर सकते हैं. इसलिए अगर आपके बाल ड्राई, कर्ली या ऐसे हैं, जिन्हें प्राकृतिक नमी की ज्यादा जरूरत है, तो शैंपू चुनते हुए देख लें कि उसमें एलोवेरा, नारियल तेल या शिया बटर जैसी सामग्री मौजूद है या नहीं.

ये भी पढ़ें: Hair Care: इस खास जूस को पीने से बाल होते हैं लंबे, Hair Fall रोकने में भी है मददगार

Scalp Washing: अच्छी तरह धोएं बाल और स्कैल्प
बेहतर परिणाम पाने के लिए बालों और सिर की त्वचा को अच्छी तरह धोना चाहिए. सबसे पहले अपने शैंपू को उंगलियों की मदद से स्कैल्प (सिर की त्वचा) पर रब करें. उसके बाद करीब 5 मिनट बालों में शैंपू लगा रहने दें. 5 मिनट बाद शैंपू को अच्छी तरह धोने के बाद Anti-Dandruff Conditioner का इस्तेमाल जरूर करें.

Read Also  Sleeping tips : जो लोग करेंगे ये काम, रात में पाएंगे गहरी नींद, याद आ जाएगा बचपन का सुकून!

हफ्ते में कितनी बार करें शैंपू 
स्कैल्प से डैंड्रफ हटाने के लिए शुरुआत में हफ्ते में दो बार एंटी-डैंड्रफ शैंपू करें और देखें कि रिजल्ट कैसा आ रहा है. अगर आपको परिणाम नहीं दिखता है, तो हफ्ते में तीन या चार बार शैंपू कर सकते हैं. वरना हफ्ते में दो बार शैंपू करना पर्याप्त है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: