Be Positive Be Unitedरूद्रपुर: सडक दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के डीएम ने दिए निर्देशDoonited News is Positive News
Breaking News

रूद्रपुर: सडक दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के डीएम ने दिए निर्देश

रूद्रपुर: सडक दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के डीएम ने दिए निर्देश
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

रूद्रपुर: जनपद में सडक दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिये जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने आज कलक्टेªट सभागार में जनपद स्तरीय सडक सुरक्षा समिति की बैठक ली। उन्होने एआरटीओ, पुलिस विभाग, लोनिवि,  एनएचएआई, एनएच, शिक्षा विभाग व नगर निगम के अधिकारियों को सडक दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिये आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होने कहा कि तहसील स्तर पर उप जिलाधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी एवं एआरटीओ सडक सुरक्षा समिति की बैठक प्रत्येक माह नियमित रूप से आयोजित करें। उन्होने कहा कि ओवर स्पीड, ओवर लोडिंग, गलत तरीके से ड्राइविंग, बिना लाइसेंस, सीट बैल्ट का उपयोग न करने वाले, मोबाईल से बात करते हुये तथा मदिरा का सेवन कर ड्राइविंग के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही करने के निर्देश सम्बन्धित विभाग के अधिकारियो को दियेे।





उन्होने कहा कि पूर्व बैठक में दिये गये निर्देशों का अनुपालन में जो कार्य किया गया है उन कार्यो का सही-सही डाटा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होने दुर्घटनाओं की रोक-थाम एवं नियन्त्रण के दृष्टिगत सभी वाहनों में रिफ्लेक्टर टेप लगाने का कार्य शतप्रतिशत पूर्ण करते हुये रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि औद्योगिक इकाईयों में कार्यरत कार्मिको की सुरक्षा के दृष्टिगत साईकिल सवार कार्मिको की साइकिल में अनिवार्य रूप से रिफ्लेक्टर टेप लगाने तथा सुरक्षा टोप लगाने आदि पर विशेष ध्यान दिया जाय। उन्होने कहा कि क्या औद्योगिक क्षेत्रों में कम्पनियों द्वारा रिफ्लेक्टर टेप लगाने की कार्यवाही की जा रही है या नही की रिपोर्ट प्रस्तुत करने निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दिये।

उन्होने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को सडक सुरक्षा सम्बन्धि जानकारी, नुक्कड नाटक, फिल्म प्रर्दशन, पोस्टर बैनर के माध्यम से प्रर्थना सभा में दिया जाय। उन्होने कहा कि सडक सुरक्षा के सम्बन्ध में अभिभावको को भी जागरूक किया जाय। जिलाधिकारी ने  शहर में चल रहे ई-रिक्शा का रजिस्टेªशन की जानकारी लेते हुये एआरटीओ को निर्देश दिये कि सभी ई-रिक्शा चालको व स्वामियों का रिकार्ड अपडेट रखे व नियमित रूप से उन्हे चैक भी करे।

उन्होने कहा कि रिक्शा संचालन हेतु रूट निर्धारित करते हुये अलग-अलग कलर पट्टि लगाना सुनिश्चित करें ताकि व्यवस्थित रूप ई-रिक्शा का संचालन हो सकंे। उन्होने सभी पुलिस क्षेत्राधिकारियो को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत ई-रिक्शा का रिकार्ड भी अपडेट रखे। उन्होने जनपद में चिन्हित ब्लैक स्पाॅट के सुधारीकरण की कार्यवाही करते हुये फोटो ग्राॅफ भी  उपलब्ध कराने के निर्देश सम्बन्धित विभाग को दिये। उन्होने कहा कि दुर्घटना संभावित क्षेत्र को चिन्हित किया जाय व उन स्थानों पर दुर्घटना के बचाव हेतु बोर्ड व रोड मार्किगं किया जाय। जिलाधिकारी ने पुलभट्टा सडक निर्माण के कार्य को 10 दिन के भीतर प्रारम्भ करने के निर्देश दिये अन्यथा आवश्यक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।





      एआरटीओ पूजा नयाल ने अवगत कराया कि दुर्घटनाओं की रोक-थाम एवं नियंत्रण हेतु विभाग द्वारा निरन्तर प्रर्वतन कार्यवाही की जा रही है। जिसके तहत जनपद में अबतक 15426  वाहनों में स्पीड गर्वनर लगाये गये है। उन्होने कहा कि बिना स्पीड गर्वनर के 20 वाहनो के विरूद्ध प्रवर्तन कार्यवाही की गयी। जनवरी से सितम्बर,2020 तक 3871 वाहनों का चालान व 702  वाहनों को निरूद्ध किया गया है तथा भार वाहनो में सवारी पाये जाने पर 15, वाहन चालको द्वारा मोबाईल का प्रयोग करने पर 21,  ओवर लोडिंग 352 व तेज रफ्तार 391 वाहनो का चालना किया गया।

वही 962 बिना हेलमेट, 480 सीट बैल्ट का प्रयोग न करने पर चालान किया गया व  2452 लाईसेंसो के  विरूद्ध निलम्बन की संस्तुति की गयी है, रिफ्लेक्टर टेप न लगाने पर 638 वाहनों के विरूद्ध प्रवर्तन की कार्यवाही की गयी है। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुंवर, अपर जिलाधिकारी जगदीश चन्द्र काण्डपाल,  मुख्य नगर आयुक्त रिंकु नेगी, जिला शिक्षा अधिकारी एके सिंह, सीओ भूपेन्द्र सिंह सहित सम्बन्धित विभाग के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।



Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

%d bloggers like this: