प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का न्यूयॉर्क यात्रा और युनाइटेड नेशन से जुड़ी खबरें | Doonited.India
Breaking News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का न्यूयॉर्क यात्रा और युनाइटेड नेशन से जुड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का न्यूयॉर्क यात्रा और युनाइटेड नेशन से जुड़ी खबरें
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

न्यूयॉर्क: पीएम मोदी की 40 से अधिक बड़ी कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक

न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री मोदी की 40 से अधिक बड़ी कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक हुई। भारत में हुए आर्थिक सुधारों पर भी चर्चा संभव।

हफ्ते भर के अमेरिका दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज काफी व्यस्त कार्यक्रम है। पीएम मोदी ने 43 कंपनियों के प्रमुखों या सीईओ के साथ मुलाकात की। इसका उद्देश्य भारत में अपनी व्यावसायिक योजनाओं के बारे में उद्योग से प्रतिक्रिया हासिल  करने के साथ ही भारत में निवेश को आकर्षित करने के लिए सरकार की ओर से उठाए गए कदमों की जानकारी देना है। पीएम मोदी की कोशिश यही होगी हाल के दिनों में भारत की तरफ से आर्थिक सुधार के जो कदम उठाये गये हैं उनके बारे में सीधे तौर पर इन दिग्गज कंपनियों के प्रमुखों को बताया जाए । इन मुलाकातों का महत्व और भी बढ़ जाता है क्योंकि मंगलवार को पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के इतर राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात की और उनके साथ द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की. ट्रंप ने कहा कि जल्द ही उनका देश भारत के साथ एक व्यापार समझौते पर पहुंच जाएगा. इससे दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को और मजबूती मिलेगी

पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क में भारत-कैरिकॉम बैठक में लिया हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयार्क में कैरेबियन नेताओं के साथ इंडिया-कैरिकॉम की बैठक में हिस्सा लिया. 15 कैरेबियाई देशों के नेताओं ने इस बैठक में भाग लिया, जिसकी मेजबानी भारत ने की.

बैठक की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में भारत-कैरिकॉम बैठक में हिस्सा लेने के उनके निमंत्रण को स्वीकार करने के लिए कैरिकॉम नेताओं का आभार व्यक्त किया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्तमान में भारत और कैरिकॉम राष्ट्र, जलवायु परिवर्तन और सामाजिक आर्थिक मुद्दों जैसे गरीबी उन्मूलन जैसी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं. प्रधानमंत्री ने अतीत के अनुभवों, वर्तमान की आवश्यकताओं और भविष्य की आकांक्षाओं के साथ इन चुनौतियों से निपटने के लिए ध्यान देने की आवश्यकताओं को रेखांकित किया.

बेल्जियम, अर्मेनिया, न्यूज़ीलैंड और इस्तोनिया के साथ पीएम मोदी की द्विपक्षीय वार्ता

यूएनजीए सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पशिन्यान से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने रणनीतिक संबंधों और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने पर चर्चा की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न से द्विपक्षीय मुलाकात की. इस मुलाकात में दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय और पारस्परिक महत्व के विषयों पर विचारों का आदान-प्रदान हुआ.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्स मिशेल से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर चर्चा की.

न्यूयॉर्क में पीएम मोदी से मिले उद्योग जगत के दिग्गज


अमेरिकी उद्योग और व्यापार जगत के कई दिग्गजों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अलग से भी मुलाकात की. इनमें कई प्रमुख कंपनियों और उद्योगों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी शामिल रहे.

पीएम मोदी से मिलने वालों में बैंक ऑफ़ अमेरिका के सीईओ ब्रायन टी मोनिहान, शेल के सीईओ बेन वान ब्यूरदन, कोका-कोला के सीईओ जेम्स क्विन्सी, वालमार्ट के सीईओ डग मेक्मिलन, आईबीएम की सीईओ गिनी रोमेटी और मैरियट होटल्स के सीईओ आर्नी सोरेनसन शामिल थे.

चीन समेत कई राष्ट्रों के अपने समकक्षों से मिले विदेश मंत्री एस जयशंकर


विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन, ऑस्ट्रेलिया, यूक्रेन, इटली और चेक गणराज्य के अपने समकक्षों के साथ न्यूयॉर्क में द्विपक्षीय बैठकें कीं. विदेश मंत्री ने इन देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने सहित ऊर्जा, प्रौद्योगिकी से जुड़े कई अहम मुद्दों पर चर्चा की.

विदेश मंत्री ने कहा कि चीनी विदेश मंत्री वांग यी के साथ उनकी मुलाकात संबंधों की समीक्षा करने में सहायक होगी. चेक गणराज्य के विदेश मंत्री टॉमस पेट्रीसेक से हुई मुलाकात पर खुशी जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि इस दौरान गणराज्य, विसेग्राद समूह और यूरोपीय संघ के साथ भारत के सहयोग पर चर्चा की.

ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री मारिज पायने के साथ हुई बैठक को जयशंकर ने सार्थक और दोनों पक्षों के संबंधों की गुणवत्ता को बढ़ाने वाला बताया.

 

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.
Advertisements

Post source : agency

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: