Breaking News

संतरे की खीर बनाने की विधि

संतरे की खीर बनाने की विधि

कुछ मीठा बनाने का दिल है लेकिन हर बार एक जैसी खीर बना-बनाकर और खा-खाकर बोर हो चुके हैं तो यहां हम आपको बताने वाले हैं एक ऐसी खीर की रेसिपी जिसे खाकर आप भी वाह कह उठेंगे

संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है
संतरे की खीर बनाना बेहद आसान है
खीर हर उम्र के लोगों को पसंद आती है

झुलसा देने वाली गर्मी के बीच हर किसी का कुछ ना कुछ ठंडा खाने का मन करता है. ऐसे में अगर आपको दोपहर के लंच या रात के डिनर के बाद ठंडी-ठंडी खीर मिल जाए तो फिर तो बात बन जाती है. कुछ मीठा बनाने का दिल है लेकिन हर बार एक जैसी खीर बना-बनाकर और खा-खाकर बोर हो चुके हैं तो यहां हम आपको बताने वाले हैं एक ऐसी खीर की रेसिपी जिसे खाकर आप भी वाह कह उठेंगे. हम बात कर रहे हैं संतरे की खीर की. जी हां, गर्मियों के मौसम में संतरा आसानी से उपलब्ध हो जाता है और विटामिन-सी से भरपूर संतरा आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है. संतरे से खीर बनाना बेहद ही आसान है. अगर आप इस रेसिपी से एक बार संतरे की खीर बनाएंगे तो आपको जरूर पसंद आएगी.

Read Also  पनीर मंचूरियन Paneer Manchurian Recipe

संतरे की खीर बनाने के लिए सामग्री

चीनी- आधा कप या स्वादानुसार
इलायची पाउडर- 1 चम्मच
फुल क्रीम दूध- डेढ़ लीटर
संतरे- 2
पिस्ता- 8 से 10 (छोटे टुकड़ों में कटे हुए)
बादाम-10 (छोटे टुकड़ों में कटे हुए)

खीर बनाने की विधि

संतरे की खीर बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बड़े भारी तले के बर्तन में दूध को उबालने रख दें, जब दूध अच्छे से उबल जाए तो इसमें चीनी और इलायची पाउडर डालकर धीमी आंच पर चलाएं. दूध को इस तरह से तबतक पकाना है जबतक कि यह दूध मात्रा में आधा और गाढ़ा ना हो जाए. जब दूध गाढ़ा हो जाए और उसके रंग में हल्का बदलाव नजर आने लगे तो आप गैस को बंद कर दें. अब दूध को 15 मिनट के लिए ठंड़ा होने दीजिए. अब संतरे को छील लें और बराबर टुकड़े कर के रख लें. जब दूध थोड़ा ठंडा हो जाए तब  ठंडे दूध में संतरे के टुकड़े डालें. संतरों को दूध में अच्छे से मिलाएं, ऊपर से बादाम और पिस्ता डालकर इसे 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. गर्मी के मौसम में आपकी ठंडी-ठंडी संतरे की खीर तैयार है. इसे सर्व करते समय ऊपर से पिस्ता और बादाम से गार्निश करें.

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: