July 31, 2021

Breaking News
COVID 19 ALERT Middle 468×60

बारिश में बनाएं गरमागरम उड़द दाल की कचौड़ी

बारिश में बनाएं गरमागरम उड़द दाल की कचौड़ी

 

बारिश के मौसम में एक कप गरमा गरम चाय के साथ कुछ टेस्टी स्नैक्स मिल जाए तो तो मजा ही आ जाता है. चटपटे मसालेदार गर्म स्नैक्स इस मौसम को और भी खुशनुमा बना देते हैं. मॉनसून में लोग अपने परिवार के लिए कई तरह के पकवान बनाते हैं.

 

बरसात के मौसम में शाम को कुछ चटपटा खाने का मन करता है. तो ऐसे में आप चटपटी उड़द दाल की कचौड़ी बना सकते हैं. दाल कचौड़ी खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होती हैं, इसके अंदर उड़द दाल की फीलिंग भरी जाती है. इसके बाद कचौड़ी को तेल में डीप फ्राई किया जाता है

 

भारत में आपको कचौड़ी की कई तरह का वैराइटी मिल जाएगी लेकिन उनमें उड़द दाल कचौड़ी काफी फेमस है. यहां देखें टेस्टी उड़द दाल कचौड़ी की रेसिपी.

 

उड़द दाल की कचौड़ी की सामग्री

1 कप उड़द दाल
2 कप गेहूं का आटा
1 चम्मच गरम मसाला
चुटकी भर हींग (पिसी हुई)
1  चम्मच भुना जीरा पाउडर
1 बारीक कटी हरी मिर्च
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच सौंफ
1 छोटा चम्मच बारीक कटा हुआ हरा धनिया
नमक स्वादानुसार
तलने के लिए तेल

Read Also  Recipe : इस तरह बनाएं बेबी कॉर्न जालफ्रेजी

 

उड़द दाल की कचौड़ी बनाने की विधि

उड़द दाल की कचौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले दाल को धोकर रातभर के लिए पानी में भिगो दें. अब अगले दिन उसका पानी निकाल कर उसे मिक्सी में बिना पानी मिलाए पीस लें. अब एक बड़े बर्तन में आटा छानकर उसमें 2 चम्मच तेल और 1 छोटा चम्मच नमक डालकर दोनों हाथों से मसल लें इस तरह तेल और नमक अच्छी तरह आटे में मिक्स हो जाएंगे.अब आटे में कटा हरा धनिया और सौंफ मिलाकर कचौड़ी बनाने के लिए गूंथ लें.

 

भूनें जब तक दाल ब्राउन न हो जाएं

 

इसके बाद मीडियम आंच में एक कड़ाही में तेल गर्म करें. तेल के गर्म होते ही उसमें हरी मिर्च, हींग और दाल डालकर कड़छी से चलाते हुए तब तक भूनें जब तक दाल ब्राउन न हो जाएं. इसके बाद दाल में धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर 5 मिनट तक भूनकर आंच बंद कर दें. जब दाल का मिश्रण ठंडा हो जाए तब इसे अलग रख दें.

Read Also  विटामिन-सी से भरपूर संतरा बनाइए संतरे की खीर

 

अब आटे से छोटी-छोटी लोइयां बनाकर इसमें दाल के मसाले को भर दें और पूरी की तरह बेल लें. इसी तरह से सारी कचौड़ियां तैयार कर लें. अब कड़ाही में मीडियम आंच में तेल गरम करें. तेल के गरम होते ही एक-एक करके सारी कचौड़ियां दोनों तरफ से सुनहरी होने तक तल लें.  इसे धनियां-पुदीना की चटनी, दही या फिर बूंदी के रायते के साथ गर्मागर्म सर्व करें.

 

 

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: