भारतीय जागरूकता समिति ने छात्रों को महिलाओ के अधिकारों के बारे मे दी जानकारी  | Doonited.India

May 27, 2019

Breaking News

भारतीय जागरूकता समिति ने छात्रों को महिलाओ के अधिकारों के बारे मे दी जानकारी 

भारतीय जागरूकता समिति ने छात्रों को महिलाओ के अधिकारों के बारे मे दी जानकारी 
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

हरिद्वार:  भारतीय जागरूकता समिति द्वारा राजकीय कन्या इन्टर कॉलेज ज्वालापुर मे विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया, जिसमे मुख्य अतिथि सुरेन्द्र कुमार ए०आर०टी०ओ० हरिद्वार, ट्राफिक इंस्पेक्टर रविकांत सेमवाल, सी०पी०युव इंचार्ज डी०एस०पवार, अंजली महेश्वरी मेम्बर परमानेंट लोक अदालत हरिद्वार. ज्वालापुर थाने की एस आई प्रीति ग्वाडी एम् हाईकोर्ट के अधिवक्ता ललित मिगलानी उपस्थित रहे।

ललित मिगलानी ने छात्रों को महिलाओ के अधिकारों के बारे मे जानकारी दी उन्होंने छात्राओ को घरेलु हिंसा, भरण पोषण के बारे में विस्तार पूर्वक बताया द्य मिगलानी ने छात्रों को बताया की धारा 125 के अंतरगर्त महिला अपने पति से  बच्चिया आपने पिता से ओर माता पिता अपने पुत्रो से अपना भरण पोषण लेने के लिए अधिकारी है। मिगलानी ने बचियो को बताया की एसिड अटक मे कानून मे दस साल से लेकर उमर कैद का प्रावधान है द्य एसिड अटेक के दोषियों पर तुरंत कार्यवाही होगी ,तुरंत रिपोर्ट दर्ज होगी ओर उनके मुकदमो का तुरत निस्तरण होगा। किसी भी महिला को कोई परेशानी होती है तो वो तुरंत 112  एवं  1090 मे तुरंत अपनी शिकायत दर्ज कराये। मिगलानी ने छात्राओ को साइबर क्राइम के बारे मे भी विस्त्रार पूर्वक बताया वाट्सएप्प एवं  फेसबुक का इस्तेमाल सावधानी पूर्वक करना चाहिये।

ए० आर० टी० ओ० सुरेन्द्र कुमार ने छात्राओ को ट्राफिक के नियमो की जानकारी दी। उन्होंने छात्राओ को बताया की वाहन चलते वक्त सभी नियमो का पालन करना चाहिये द्य मोबाइल का इस्तेमाल कभी भी वाहन चलते वक्त कभी नहीं करना चाहिये। सुरेन्द्र कुमार ने बच्चो को डिजिटल लोक्कर एप्लीकेशन के बारे मे विस्तारपुर्वक बताया द्य उन्होंने बतया इस एप्लीकेशन मे सभी दस्तावेज को सुरक्षित रख सकते है और कही पर भी दिखा सकते है जो वैध होगा। ट्राफिक इंस्पेक्टर रविकांत सेमवाल में छात्राओ को ट्राफिक के नियमो की जानकारी दी द्य उन्होंने छात्राओ को बताया की वाहन चलते वक्त सभी नियमो का पालन करना चाहिये। मोबाइल का इस्तेमाल कभी भी वाहन चलते वक्त कभी नहीं करना चाहिये द्य सेमवाल  ने छात्राओ को साइबर क्राइम के बारे मे भी विस्त्रार पूर्वक बताया वाट्सएप्प एवं फेसबुक का इस्तेमाल सावधानी पूर्वक करना चाहिये।

अंजली महेश्वरी मेम्बर परमानेंट लोक अदालत हरिद्वार ने छात्राओ को विधिक प्राधिकरण एम् परमानेंट लोक अदालत के उदेश्य एम् कार्य प्रणाली के बारे में छात्राओ को विस्तार पूर्वक बताया। उन्होंने बताया की महिलाओ एवं गरीब तबके को प्राधिकरण निशुल्क अधिवक्ता उपलब्ध कराती है। उन्होंने  छात्राओ को परमानेंट लोकअदालत के बारे में छात्राओ के विस्तार पूर्वक बताया उन्होंने बताया की परमानेंट लोकअदालत मे पब्लिक यूटिलिटी सर्विस के केस डील किये जाते है वह पर प्री लिटिगेशन भी होती है। शिविर मे अनुसिंह, योगिता नेगी, संध्या, पूनम, मीना आहूजा, सुषमा भास्कर,सपना, शिवानी विनायक, आशु चैधरी, विजेंद्र पालीवाल, आदि उपस्थित रहे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: