October 19, 2021

Breaking News

जीआईएस सबस्टेशन और आरटी-डीएएस कंट्रोल सिस्टम का उद्घाटन

जीआईएस सबस्टेशन और आरटी-डीएएस कंट्रोल सिस्टम का उद्घाटन

जीआईएस सबस्टेशन और आरटी-डीएएस कंट्रोल सिस्टम का उद्घाटन करते ऊर्जा मंत्री।


उत्तराखण्ड के देहरादून में भारत सरकार की आईपीडीएस योजना के तहत 33/11 केवी जीआईएस (गैस इन्सुलेटेड स्विचगियर) सब-स्टेशन और आरटी-डीएएस (रियल टाईम डेटा एक्विज़िशन सिस्टम) कंट्रोल सिस्टम का उद्घाटन किय गया।

पावर फाइनैंस कॉर्पाेरेशन (पीएफसी) आईपीडीएस योजना के लिए नोडल एजेन्सी है। भारत की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ के यह उद्घाटन समारोह मनाया गया।


परियोजना का उद्घाटन डॉ हरक सिंह रावत, उर्जा एवं वैकल्पिक उर्जा मंत्री, उत्तराखण्ड द्वारा किया गया। इस अवसर पर सौजन्य, सचिव (उर्जा एवं वैकल्पिक उर्जा), दीपक रावत, एमडी, यूपीसीएल और सौरभ कुमार शाह, ईडी (आईपीडीएस), पीएफसी भी मौजूद थे।

जीआईएस सबस्टेशन को रु 85.99 करोड़ की लागत के साथ मंजूरी दी गई थी, इससे देहरादून एवं आस-पास के क्षेत्रों में 5000 से अधिक लोग लाभान्वित होंगे। वही विद्युत आपूर्ति की स्वचालित निगरानी के लिए आरटी-डीएएस को भी रु 4.28 करोड़ की लागत पर मंज़ूरी दी गई है।

Read Also  मुख्य सचिव की अध्यक्षता में वनाग्नि सुरक्षा के संबंध में समीक्षा बैठक

इसके अलावा, सबस्टेशन से विद्युत आपूर्ति की कटौती कम होगी, ज़मीन की ज़रूरत कम होगी, संचालन एवं रखरखाव की लागत में कमी आएगी और साथ ही कर्मचारियों को काम के लिए सुरक्षित वातावरण मिलेगा।    

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: