November 29, 2021

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How to walk: ये है चलने का सही तरीका, जो आपको रखता है फिट, क्या आप सही ढंग से चल रहे हैं?

How to walk: ये है चलने का सही तरीका, जो आपको रखता है फिट, क्या आप सही ढंग से चल रहे हैं?


शरीर को फिट रखने और विभिन्न बीमारियों से बचाने के लिए रोजाना व्यायाम करना बहुत जरूरी है. सभी हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि हमें रोजाना ज्यादा से ज्यादा चलना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से हम मोटापा, मधुमेह, पेट व दिल की बीमारी आदि का खतरा कम कर सकते हैं. लेकिन इन बीमारियों से सुरक्षा पाने और शरीर को सेहतमंद बनाने के लिए सिर्फ चलना ही नहीं, बल्कि सही तरीके से चलना (right way to walk) जरूरी है.

मगर आपको शायद पता नहीं होगा कि अधिकतर लोगों के चलने का तरीका गलत होता है. जिसके कारण उन्हें चलने यानी वॉकिंग के पूरे फायदे (benefits of walking) नहीं मिल पाते हैं. आइए जानते हैं चलने का सही ढंग क्या है और क्या आपका चलने का तरीका सही है? अगर आप अभी तक गलत तरीके से चल रहे हैं, तो चलने का सही तरीका जरूर अपनाएं और शरीर को सेहतमंद बनाएं.

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क्या है चलने का गलत तरीका – Wrong way to walk

एक अंग्रेजी वेबसाइट पर ब्रीदिंग, मॉबिलिटी और माइंड-बॉडी कोच Dana Santas ने बताया कि लोग चलते हुए बॉडी बैलेंस (शारीरिक संतुलन) का ध्यान नहीं रखते हैं. जिसकी वजह से उनका बॉडी पोस्चर बिगड़ जाता है और घुटने, कूल्हे, कमर, पैर आदि में दर्द की शिकायत रहने लगती है. अधिकतर लोग चलते हुए शरीर के एक तरफ झुककर चलते हैं या फिर बैग टांगने, मोबाइल पकड़ने या सामान उठाने के लिए हमेशा डोमिनेंट हैंड (अधिकतर काम के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला हाथ) का उपयोग करते हैं. जिसके कारण हम डोमिनेंट हैंड की तरफ ज्यादा झुककर चलने लगते हैं.

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शरीर को सेहतमंद बनाने के लिए चलने का सही तरीका – Right way to walk for healthy body
फिटनेस कोच के मुताबिक, आपको चलते हुए शरीर को हमेशा सीधा रखना चाहिए और दोनों हाथों को स्विंग करवाना चाहिए. हाथों को स्विंग करवाने से मतलब है कि चलते हुए दोनों हाथ आगे-पीछे हिलने चाहिए. लेकिन ध्यान रखें कि जब आपका एक हाथ आगे हो, तो दूसरा पीछे होना चाहिए. मतलब दोनों हाथ एक-दूसरे की विपरीत दिशा में हिलने चाहिए. वहीं, चलने के इस ढंग के साथ कुछ जरूरी टिप्स (walking tips) का भी ध्यान रखना चाहिए. जैसे-

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  1. चलते हुए बैग उठाने व मोबाइल या कुछ अन्य चीज पकड़ने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में दोनों हाथों या कंधों का इस्तेमाल करना चाहिए.
  2. कुछ महीनों बाद अपने जूतों के तलवों को जरूर चेक करें. क्योंकि, एक तरफ झुककर चलने से आपका एक जूता ज्यादा घिसता है. जिससे शरीर की एक तरफ ज्यादा तनाव पड़ता है. अगर आपके किसी पैर का जूता ज्यादा घिस गया है, तो जूतों को बदल लें.
  3. बॉडी का बैलेंस सुधारने के लिए एक्सपर्ट सिंगल लिंब यूनीलेटरल एक्सरसाइज (Single limb Unilateral Exercise) करने की सलाह देती हैं. जिससे शरीर का संतुलन सुधरने के साथ पैर मजबूत बनते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



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