जुडवां बच्चों की मां लेकिन बच्चों के बाप अलग-अलग | Doonited.India

February 17, 2019

Breaking News

जुडवां बच्चों की मां लेकिन बच्चों के बाप अलग-अलग

जुडवां बच्चों की मां लेकिन बच्चों के बाप अलग-अलग
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

इस दुनिया में कई अजीबो-गजब किस्से अक्सर पढ़ने-सुनने को मिलते है, लेकिन, कईं बार तो ऐसी ऐसी घटनाएं इंसानों में हो जाती हैं, जिनको समझ पाना साइंस के लिए भी ना मुमकिन हो जाता है। आये दिन कोई न कोई चौंका देने वाला मामला हमारे सामने आ जाता है, जिसको समझ पाना हमारे बस की बात नहीं होती।

अभी पिछले दिनी ही एक खबर काफी वायरल हुई थी, जिसमे 101 वर्षीय महिला ने माँ बन कर सबको हैरान कर दिया था। और आज भी कुछ ऐसी ही अजब गजब ख़बर हमारे सामने आई है जिसको पढ़ कर आपके पांव के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी।

दरअसल, ये मामला अमेरिका के वाशिंगटन शहर का है। जहाँ एक महिला ने हाल ही में जुड़वाँ बच्चों को जन्म दिया। किन्तु, आपको ये जान कर हैरानी होगी कि इन दोनों जुड़वां बच्चों के बाप अलग-अलग हैं। चौंक गये ना आप भी? और चौंकेंगे भी क्यों नहीं, क्यूंकि इस मामले से तो विज्ञानी भी सोच में पड़ गये हैं। बच्चे हैं जुड़वाँ पर बाप हैं अलग : अक्सर हमने फिल्मों में देखा होगा कि हीरो का जुड़वाँ भाई निकल आता है। या फिर रियल लाइफ की बात ही कर लीजिये, जिन माँ बाप को जुड़वाँ बच्चे पैदा होते हैं, उनके माँ बाप एक ही होते हैं।

लेकिन, अभी जो ख़बर हमारे सामने आई है वो बेहद अजीब है। दरअसल, अमेरिका के वाशिंगटन में एक औरत को हाल ही में जुड़वाँ बच्चे पैदा हुए हैं। महिला का कहना है कि उन बच्चों के दो बाप हैं। अब इस बात से डॉक्टर्स भी हैरान हैं कि जुड़वाँ बच्चों के बाप भला अलग कैसे हो सकते हैं? पहले तो महिला समेत डॉक्टर्स ने भी मान लिया था कि जुड़वाँ बच्चे पैदा हुए हैं। लेकिन, अचानक से दीये गये महिला के इस बयान ने सबको सोच में डाल दिया है।

दरअसल, एक माँ के दो बच्चे लेकिन बाप अलग होना विज्ञानियों के लिए भी एक चुनौती बन गयी थी। जांच के बाद पता चला कि जेसिका एलन नामक इस औरत ने अपने गर्भ में किसी और का बच्चा किराये पर रखा हुआ था। जिसको हम साइंस की भाषा में सेरोगेट माँ भी कह सकते हैं। ऐसी स्थिथि में औरत के यूट्रेस यानी कि गर्भाशय में भ्रूण इम्प्लांट किया जाता है। जेसिका ने बताया कि साल 2016 में उस्सने एक चीनी कपल के भ्रूण को अपनी कोख में रखा था। इस तरह एलन प्रेग्नेंट हो गई लेकिन प्रेग्नेंसी के छठे हफ्ते में उसे डॉक्टरों ने बताया कि उसकी कोख में जुड़वा बच्चे पल रहे हैं।

जेसिका ने बताया कि शुरुआत में वह जुड़वाँ बच्चे समझ रही थी लेकिन एक महीने बाद उसने देखा कि दोनों बच्चें एक जैसे बिलकुल नहीं दिखते थे। इसके बाद जेसिका ने अपना डीएनए टेस्ट करवाया और उसको पता चला कि उसके बच्चों के दो अलग बाप हैं। एक उसका अपना बच्चा है और दूसरा उस चीनी कपल का है। विज्ञान की भाषा में इसे heteropaternal superfecundation कहा जाता है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Post source : agencies

Related posts

Leave a Comment

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: