December 07, 2021

Breaking News

Harmful Food for Lung: फेफड़ों को हमेशा रखना है हेल्दी तो इन चीजों से जल्द बना लें दूरी, सेवन करने पर बढ़ सकता है खतरा!

Harmful Food for Lung: फेफड़ों को हमेशा रखना है हेल्दी तो इन चीजों से जल्द बना लें दूरी, सेवन करने पर बढ़ सकता है खतरा!


Harmful Food for Lung: फेफड़े शरीर की कई कार्यप्रणालियों को बेहतरीन तरीके से चलाते हैं. फेफड़ों के खराब होने पर आपके शरीर को शुद्ध ऑक्सीजन मिलने में काफी परेशानी हो सकती है. कोरोना काल में फेफड़ों की सेहत का ख्याल रखना बेहद अहम हो गया है, क्योंकि कोरोना वायरस ने सबसे पहले लंग्स यानी फेफड़ों को अपना निशाना बना है. 

शरीर में फेफड़ों का महत्व क्या है ये सभी जानते हैं. फेफड़े ऑक्सीजन को फिल्टर करने का काम करते हैं. हमेशा हेल्दी रहने के लिए फेफड़ों (Lungs) का बिना रुकावट के काम करना जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि फेफड़ों के संकुचित हो जाने के कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है. 

क्या कहती हैं डाइट एक्सपर्ट्स
डाइट एक्पसर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट (Healthy Diet) जरूरी है. कुछ ऐसी चीजें हैं भी हैं, जो फेफड़ों को कमजोर बनाती हैं, आपको उनसे दूर रहना चाहिए. इनमें धूम्रपान और तंबाकू के अलावा प्रोसेस्ड मीट, शुगर वाली ड्रिंक और अधिक शराब पीना शामिल है. इनके सेवन से लंग्स डैमेज हो सकते हैं. इसलिए इनका सेवन न करें.

Read Also  आज Chandra Grahan के टाइम पर नहीं खाएं ये चीजें!, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

इन चीजों से बना लें दूरी

1. नमक
डाइट एक्पसर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, नमक स्वास्थ्य के लिए जरूरी माना जाता है, लेकिन एक सीमित मात्रा में. जब कोई भी अधिक मात्रा में नमक का सेवन करता है तो उसके फेफड़ों में समस्या हो सकती है. यही वजह है कि फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए नमक का कम सेवन करें.

2. शुगर वाले ड्रिंक्स से दूरी बना लें
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि फेफड़ों के लिए शुगर वाले ड्रिंक्स नुकसानदेह होते हैं, क्योंकि, इससे वयस्कों में ब्रोंकाइटिस होने की संभावना रहती है. ऐसे में शुगर वाले ड्रिंक्स के सेवन से बचना चाहिए. इसकी जगह आप जितना हो सके, पानी पीएं.

3. प्रोसेस्ड मीट न खाएं
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि प्रेसेस्ड मीट फेफड़ों के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता, क्योंकि, इसे प्रीजर्व रखने के लिए नाइट्राइट नामक तत्व मिलाया जाता है, जिससे फेफड़ों में सूजन और तनाव की स्थिति पैदा होती है. ऐसे में प्रोसेस्ड मीट जैसे बेकन, हैम, डेली मांस और सॉसेज आदि खाने से बचना चाहिए.

Read Also  Sickle Cell Mission: मध्य प्रदेश में PM मोदी ने लॉन्च किया ये शानदार हथियार, लोगों की ऐसे करेगा रक्षा

4. डेयरी प्रोडक्ट्स का लिमिट में सेवन करें
वैसे तो डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही और पनीर सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं, लेकिन जब आप इनका अधिक सेवन करने लगते हैं तो यह फेफड़ों के लिए नुकसानदायक हो जाते हैं. इसलिए डेयरी प्रोडक्ट्स का अधिक सेवन न करें

5. अधिक शराब का सेवन नुकसानदायक
डाइट एक्पसर्ट डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो शराब फेफड़ों के लिए नुकसानदायक होती है. इसमें मौजूद सल्फाइट अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं. शराब में इथेनॉल भी मौजूद होते हैं, जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में आपको अधिक शराब के सेवन से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें: हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि फेफड़ों के संकुचित हो जाने के कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है. 

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Read Also  Orange juice helps fight inflammation, oxidative stress: Study



Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: