January 22, 2022

Breaking News

गंगा सुरक्षा समिति एवं रिस्पना पुनर्जीविकरण की समीक्षा बैठक ली

गंगा सुरक्षा समिति एवं रिस्पना पुनर्जीविकरण की समीक्षा बैठक ली

देहरादून: ऋषिपर्णा सभागार में जिला गंगा सुरक्षा समिति एवं रिस्पना पुर्नजीविकरण की समीक्षा बैठक अपर जिलाधिकारी डाॅ0 शिव कुमार बरनवाल की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में अपर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित रेखीय विभाग के अधिकारियों को गत बैठक में दिये गए निर्देशों के अनुपालन में की गई कार्य प्रगति की जानकारी प्राप्त की गई।

के0एफ0डब्लू के अन्तर्गत प्रस्तावित निर्माण कार्य की प्रगति की जानकारी लेने पर निर्माण एवं अनुरक्षण इकाई (गंगा), उत्तराखण्ड पेयजल निगम ऋषिकेष ने अवगत कराया कि एस0पी0एम0जी0 द्वारा पी0एम0सी0 चयन की कार्यवाही पूर्ण कर प्राक्कलन के वैलीडेशन सम्बन्धी सर्वेक्षण प्रकल्प विरचन की कार्यवाही गतिमान है।

चन्द्रभागा नदी एवं ऋषिकेश क्षेत्र में गंगा नदी के किनारे अवैद्य रूप से रह रहे परिवारों के संबंध में जानकारी लेेने पर नगर निगम ऋषिकेश के अधिकारियों ने अवगत कराया कि पूर्व में एन0जी0टी0 के आदेशानुसार में चन्द्रभागा नदी के किनारे अतिक्रमण हटा दिया गया था तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ए0एच0पी0 घटक के अन्तर्गत 86 लाभार्थियों को जोड़ा गया है जिसकी सूचना साडा को पे्रषित की गई है।

Read Also  राज्य में 118 नए कोरोना मरीज मिले, एक की मौत

रिस्पना नदी में पुलों पर जाली लगवाने हेतु जिला योजना से पूर्व में अवमुक्त रूपये 25 लाख के सापेक्ष कार्यों के विवरण के संबंध में उत्तराखण्ड के पेयजल निगम दून शाखा के अधिकारियों ने अवगत कराया है कि नदी के किनारे जाली लगाये जाने की प्रक्रिया गतिमान है।

ग्राम सभा खदरी खड़क माफ की सीमा में सौंग नदी से बाढ़ आंशकित संवेदनशील स्थानों पर बाढ़ सुरक्षा हेतु ताड़ जालध्तटबंध, स्पर लगाने के कार्य की प्रगति के संबंध में खण्ड विकास अधिकारी डोईवाला ने अवगत कराया कि क्षेत्र में स्पर लगाने का कार्य प्रगति पर है तथा अवशेष कार्यों को आगामी कार्य योजना में सम्मिलित किए जाने की कार्यवाही गतिमान है।

सिंचाई खण्ड देहरादून के अधिकारियों ने अवगत कराया है कि खदरी खड़क माफ की सीमा में सौंग नदी की बाढ़ के आंशकित संवेदनशील स्थानों का ग्राम वासियों के साथ स्थलीय निरीक्षण कर संवेदनशील भागों में बाढ़ सुरक्षा के संबंध में चिह्ति कर लिया गया है कार्य स्थल पर आवश्यक कार्य माह अप्रैल 2022 में पूर्ण करा लिये जाएंगे। वन प्रभाग देहरादून के अधिकारियों ने अवगत कराया कि टी0एच0डी0सी0 के सहयोग से स्मृति वन ऋषिकेश में सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्य प्रगति पर है।

Read Also  स्वास्थ्य मंत्री के आवास पर आत्मदाह करेंगे आंदोलनकारी

उन्होंने जिला गंगा सुरक्षा समिति प्रकाशित होने वाली विकासपुस्तिका के लिए अपने-अपने विभागों में की गई कार्य की फोटो एवं लेख प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बैठक में डीडीओ सीएम डोभाल, पर्यावरणविद् विनोद जुगलान समेत सम्बन्धित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: