May 18, 2022

Breaking News

मंत्री ने दिए बेसिक के सहायक अध्यापकों व एलटी के पदों को एक महीने के भीतर भरने के निर्देश

मंत्री ने दिए बेसिक के सहायक अध्यापकों व एलटी के पदों को एक महीने के भीतर भरने के निर्देश

शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बेसिक के सहायक अध्यापकों के 2658 और एलटी के 550 पदों को एक महीने के भीतर भरने के निर्देश दिए हैं। मंत्री ने कहा कि विभाग में उप शिक्षा अधिकारी से लेकर अपर निदेशक स्तर के 125 अधिकारियों के पदों को भी अगले एक महीने के भीतर पदोन्नति से भरा जाएगा।


शिक्षा मंत्री ने कहा कि विभाग में शिक्षकों एवं अधिकारियों के शत प्रतिशत पदों को भरा जाएगा। इसके लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि बेसिक के सहायक अध्यापकों के पदों पर भर्ती के लिए जिलों में एक ही दिन काउंसिलिंग की जाए। जबकि सहायक अध्यापक एलटी के 550 पदों के लिए कुछ विषयों को छोड़कर अन्य का परिणाम जारी कर दिया जाए। शिक्षा मंत्री ने कहा कि विभाग में अधिकारियों की भारी कमी है।

उप शिक्षा अधिकारी के 45 पद खाली हैं। जबकि खंड शिक्षा अधिकारी के 52, उप निदेशक के 23, संयुक्त निदेशक के तीन और अपर शिक्षा निदेशक के दो पद खाली हैं। विभागीय अधिकारियों को एक महीने के भीतर इन पदों को पदोन्नति से भरने के निर्देश दिए गए हैं।

शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश के कुछ जिलों में जिला शिक्षा अधिकारी एवं मुख्य शिक्षा अधिकारी के पद पिछले काफी समय से खाली चल रहे हैं। विभाग की ओर से अगले एक सप्ताह के भीतर इन पदों को भर दिया जाएगा। मंत्री ने कहा कि कुछ छोटे जिलों में डीईओ बेसिक व माध्यमिक नहीं भेजे जाएंगे।

शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि विभाग की बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि उत्तराखंड बोर्ड का परीक्षा परिणाम 90 फीसदी होना चाहिए। मंत्री ने कहा कि अब तक परीक्षा परिणाम 76 से 78 फीसदी रहा है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में स्कूल छोड़ने वाले बच्चों की अच्छी खासी संख्या है।

इन बच्चों के लिए सेल गठित करने के साथ ही मोबाइल स्कूल शुरू किए जाएंगे। इन बच्चों के लिए जिन स्थानों पर बच्चे होंगे उन स्थानों पर स्कूल शुरू किए जाएंगे। इसके अलावा एक हजार स्कूलों में स्मार्ट क्लास बनेगी। जबकि 500 स्कूलों में व्यवसायिक पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा। मंत्री ने कहा वह खुद भी एक साल में 500 स्कूलों का खुद निरीक्षण करेंगे।

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: