October 17, 2021

Breaking News

संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे

संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे

ये बात आपने सुनी तो बहुत बार होगी लेकिन क्या कभी ये जानने की कोशिश की है कि ऐसा कहा क्यों जाता है? हमें यह तो पता होता है कि अंडा खाना सेहत के लिए अच्छा है लेकिन क्यों और कैसे.इस बात पर बहुत कम लोग ही गौर करते हैं।

अंडा प्रोटीन और एमीनो एसिड का अच्छा माध्यम है। खाने-पीने की बहुत कम ही ऐसी चीजें होती हैं जिनमें सारे प्रोटीन होते हैं और अंडा उन्हीं में से एक है। इसके अलावा ये विटमिन ए,बी12,डी और ई से भी भरपूर होता है। अंडे में फोलेट, सेलेनियम और दूसरे कई जरूरी लवण भी पाए जाते हैं। यह सभी पोषक तत्व अंडे को हमारे लिए जरूरी बना देते हैं। आइए जानते हैं, अंडा खाने का हमारी सेहत पर क्या असर होता है।

  1. दिमागी ताकत के लिए

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स , विटमिन B12 और D से भरपूर अंडा दिमागी सेहत के लिए एक संपूर्ण आहार है। इससे स्मरण शक्त‍ि बढ़ती है और दिमाग सक्रिय रहता है।

  1. एनर्जी के लिए
Read Also  गर्भावस्था के दौरान दूध और डेयरी उत्पाद गंभीर बीमारियों को रोकने में मददगार

अगर आप सुबह नाश्ते में अंडा लेता हैं तो यह बहुत फायदेमंद है। ब्रेकफास्ट में अंडा लेने से जहां दिनभर के लिए एनर्जी बनी रहती है वहीं एक लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती है।

  1. आंखों के लिए

अंडा खाने वालों को आंखों से जुड़ी परेशानियां कम होती हैं। यह आंखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है।

  1. तनाव मुक्त रखने में मददगार

विटमिन बी-12 से भरपूर अंडा तनाव दूर करने में भी मददगार है। इसके नियमित सेवन से डिप्रेशन की शिकायत नहीं होती।

    1. बालों के लिए

बाल प्रोटीन के बने होते हैं, ऐसे में अंडे में मौजूद हाई लेवल प्रोटीन इसे मजबूत और खूबसूरत बनाए रखने में मदद करता है। आप चाहें तो अंडे का मास्क लगाकर भी बालों को खूबसूरत बना सकते हैं।

Related posts

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: