October 17, 2021

Breaking News

एक साथ न रखें पूरी फैमिली के टूथब्रश

एक साथ न रखें पूरी फैमिली के टूथब्रश

टूथब्रश हमारे डेली रूटीन का सबसे अहम हिस्सा है। शोधकर्ताओं का कहना है कि ढंग से इसकी सफाई न की जाए तो टूथब्रश घर की तीसरी सबसे गंदी जगह बन जाता है। गंदे टूथब्रश से डायरिया या स्किन इंफेक्शन तक हो सकता है।

ऐसे में शरीर को सेहतमंद रखने में अहम भूमिका निभाने वाले टूथब्रश को भी सेहतमंद रखना जरूरी है।

भिगोकर न करें टूथब्रश
ज्यादातर लोग दांत साफ करने से पहले टूथब्रश पानी से भिगो देते हैं। जब हम ब्रश करने से पहले टूथब्रश को गीला करते हैं तो टूथब्रश के तार पतले हो जाते हैं। इससे दांतों को ब्रश करने की उनकी क्षमता कम हो जाती है। डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे टूथब्रश भी खराब होता है और दांत भी सही तरीके से साफ नहीं होते।

टॉइलट में ब्रश न रखें
ज्यादातर बाथरूम छोटे होते हैं। कई घरों में तो टॉइलट, टूथब्रश रखने वाले सिंक के काफी नजदीक होता है। शौच के बाद फ्लश चलाने पर हवा में जीवाणुओं की बौछार उठती है जो आपके टूथब्रश तक पहुंच सकती है। इसलिए कोशिश करें कि आपका टूथब्रश कमोड से कम से कम 2 फीट की दूरी पर रहे। अपने टूथब्रश होल्डर को हफ्ते में एक बार जरूर साफ करें। इससे होल्डर में जमे बैक्टीरिया आपके ब्रश में नहीं जाएंगे।

Read Also  8 Tips to lose weight faster

बंद करके ना रखें टूथब्रश
आजकल बाजार में ब्रश के साथ ब्रिसल को ढक कर रखने के लिए बॉक्स मिलता है। लेकिन ब्रश को बंद रखना सही नहीं है। इससे आपके ब्रश में कीटाणु पनपने लगते हैं। साथ ही टूथब्रश का इस्तेमाल करने के बाद उसे सीधा खड़ा करके रखें। इससे ब्रश पर जमा पानी नीचे गिर जाता है और टूथब्रश एक दम सूख जाता है। इससे नमी से पैदा होने वाले कीटाणुओं को पनपने लायक माहौल नहीं मिलता।

अलग-अलग रखें सबके ब्रश
एक गलती जो ज्यादातर घरों में की जाती है, वह यह है कि पूरे परिवार के ब्रश एक जगह रखे जाते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि इससे एक टूथब्रश के बैक्टीरिया आसानी से दूसरे टूथब्रश में चले जाते हैं। इसलिए सबके टूथब्रश अलग-अलग रखें। ब्रश एक दूसरे को आपस में न छुएं, यह तो जरूर सुनिश्चित करें।

टूथब्रश की सफाई
अमेरिकन डेंटल असोसिएशन के अनुसार, 3 महीने बाद टूथब्रश बदल देना चाहिए। आप जब तक टूथब्रश का प्रयोग कर रहें, उसकी सफाई का पूरा ध्यान रखें। अगर ब्रश के रेशे फैल गए हों तो ब्रश जरूर बदल दें। टूथब्रश की गंदगी आपको दांतों की सेहत के साथ दिल को भी नुकसान पंहुचा सकती है। अगर आप किसी लंबी बीमारी के बाद ठीक हुए हों तो अपना ब्रश बदल लें।

Read Also  अगर आप शारीरिक कमजोरी के शिकार हैं चबा लें तो 4 लौंग

इन बातों का रखें ध्यान
-ब्रश को हवा में सुखाएं, इससे उसमें फंगस नहीं लगेगा।
– ब्रश में जमी गंदगी साफ करने के लिए उसे उबलते हुए पानी में 5 मिनट रखें।
– टूथब्रश का सिर गिलास में डालकर उसमें बेकिंग सोडा और थोड़ा पानी डालकर उसे थोड़ी देर के लिए भिगो दें।
– दो मिनट से ज्यादा टूथब्रश नहीं करना चाहिए। इससे दांतों का इनैमल खराब हो जाता है।
– टूथब्रश दाएं से बाएं न करें। इसका सही तरीका है कि ब्रश को दांतों पर ऊपर से नीचे और नीचे से ऊपर की ओर ले जाएं।
– ब्रश करने के बाद मसूड़ों की उंगली से मसाज जरूर करें। इससे मसूड़े मजबूत होते हैं।

 

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: