564.94 लाख की योजनाओं का कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने किया लोकार्पण एवं शिलान्यास | Doonited News
Breaking News

564.94 लाख की योजनाओं का कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

564.94 लाख की योजनाओं का कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने किया लोकार्पण एवं शिलान्यास
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.
अल्मोड़ा: राज्य में सहासिक पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ-साथ सभी 13 जनपदों में बेस्ट नये गंतव्य स्थल विकसित किये जाने की योजना पर प्रदेश सरकार लगातार कार्य कर रही है। यह बात प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने विकास भवन में 564.94 लाख की योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास के अवसर पर कही। 

इस अवसर पर उन्होंने जनपद में पर्यटन एवं सिंचाई विभागों के कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया जिनमें ग्रामीण पर्यटन उत्थान के अन्तर्गत ग्राम मावड़ा के 48 लाख 57 हजार रू0, 01 करोड़ 71 लाख 10 हजार रू0 की लागत से कटारमल में निर्मित पर्यटन आवास का लोकार्पण, नाबार्ड के अन्तर्गत भैसियाछाना विकासखण्ड सिंचाई विभाग की 01 करोड़ 60 लाख 99 हजार रू0 की लागत से तड़खेत नहर की पुर्नस्थापना एवं जीर्णोद्वारा योजना, त्रिमैली-नौगाॅव नहर की 01 करोड़ 84 लाख 28 हजार रू0 की योजना का भी शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने पर्यटन विकास योजनाओं के लिए 8803 करोड़ के कार्यों को 15वें वित्त आयोग के अन्तर्गत प्रस्तावित किया है।

मंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में सहासिक पर्यटन को सुव्यवस्थित रूप से करने हेतु रिवर राफ्टिंग के आर्थिक एवं पैराग्लाइडिंग, के लिए पर्यटन विभाग लगातार कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्यटन विकास हेतु करोड़ों रू0 के कार्य प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा को सुव्यवस्थित एवं सुचारू रूप से संचालित करने के लिए उत्तराखण्ड चारधाम देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड की स्थापना की गयी है साथ ही केदारनाथ में केदारनाथ उत्थान चैरिटेबल ट्रस्ट की स्थापना मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन मंे केदारधाम में पुर्ननिर्माण कार्यों के लिए सीएसआर एवं अन्य मदो के लिए धनराशि आवंटित की गयी है।

मंत्री ने कहा कि राज्य में तीर्थाटन एवं पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नवग्रह सर्किट का निर्माण किया जा रहा है इसके अन्तर्गत अल्मोड़ा जनपद के जागेश्वर मन्दिर को शिव सर्किट, चितई गोलज्यू मन्दिर, बिनसर में गैराड़ गोलज्यू को नागाराजा एवं गोलज्यू मन्दिर सर्किट में, छतगुला द्वाराहाट स्थित बद्रीनाथ मन्दिर और नाराय काली (बारामण्डल) के राम मन्दिर को विष्णु राम एवं नरसिंह मन्दिर सर्किट में शामिल करने के साथ मानिला में मानिला देवी, कटारमल में सूर्यदेव मन्दिर, विजयपुर द्वाराहाट में खलबाग स्थित पौराणिक महत्व के शनिदेव मन्दिर नवग्रह सर्किट में शामिल किया गया है। 

उन्होंने कहा कि धार्मिक सर्किटों को श्रृंखला बनाने से पर्यटन और तीर्थाटन को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ स्थानीय लोगो को स्वरोजगार उपलब्ध होने के अलावा प्रदेश सरकार की आय में वृद्वि हो सकेगी। इस कार्यक्रम में उपस्थित विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चैहान ने कहा कि जनपद में पर्यटन की काफी सम्भावनायें है यहाॅ पर छोटे-छोटे पर्यटन स्थलों को विकसित करते हुए उनका प्रचार-प्रसार करने की जरूरत है।

उन्होंने होम-स्टे योजना के प्रचार-प्रसार व इसमें आ रही दिक्कतों को दूर करने का अनुरोध मंत्री से किया। इस अवसर पर उन्होंने नन्दादेवी मन्दिर के छत को ठीक कराने का अनुरोध मा0 मंत्री से किया जिस पर उन्होंने जिलाधिकारी को आगणन बनाकर उसका प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये। इस दौरान कुमाऊ मण्डल विकास निगम के अध्यक्ष केदार जोशी द्वारा विचार रखते हुए कहा गया कि प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र को विकसित करने के लिए निरन्तर प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि पर्यटन प्रदेश की आर्थिकी का मुख्य स्रोत है। उन्होंने कहा कि अल्मोड़ा में धार्मिक पर्यटन के अलावा अन्य क्षेत्रों में अपार सम्भावनायें जिस पर कार्य किया जाय। नगरपालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे।
Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

doonited mast
%d bloggers like this: