हरिद्वार: भेल में मनाया गया विश्व हिंदी दिवस | Doonited.India

January 20, 2020

Breaking News

हरिद्वार: भेल में मनाया गया विश्व हिंदी दिवस

हरिद्वार: भेल में मनाया गया विश्व हिंदी दिवस
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

हरिद्वार:  विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर राजभाषा कार्यान्घ्वयन समिति के तत्घ्वावधान में बीएचईएलए हरिद्वार द्वारा एक हिंदी व्याख्यान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ विशिष्ट वक्ता डॉ बिचार दास पूर्व निदेशक, केंद्रीय अनुवाद ब्यूरो एवं केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान नई दिल्ली द्वारा माँ सरस्वती के माल्यार्पण तथा दीप प्रज्वलन से हुआ।

 

समारोह को सम्बोधित करते हुए डॉ बिचार दास ने सरल हिंदी के प्रयोग पर विशेष बल  दिया । एक तकनीकी संस्घ्थान होने के कारण बीएचईएल में हिंदी के शतप्रतिशत प्रयोग में आने वाली समस्घ्याओं पर डॉ दास ने न केवल स्घ्पष्घ्टीकरण दिया अपितु प्रतिभागियों को हिंदी प्रयोग के लक्ष्घ्य की प्राप्ति हेतु प्रोत्घ्साहित भी किया। कार्यक्रम में केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान, नई दिल्ली से हिंदी प्रशिक्षण के सफल हिंदीतर कर्मचारियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।

संस्थान के विभिन्न वरिष्ठअधिकारियों ने डॉ विचार दास को शॉल एवं स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मानित भी किया। समारोह में संस्थान के प्रख्यात कवियों भूदत्त शर्मा और सत्यदेव सोनी ने सभी प्रतिभागियों को अपनी रचनाओं के माध्यम से हिंदी में कार्य करने के लिए प्रेरित किया। इसके पहले अभियांत्रिकी विभाग के अपर महाप्रबंधक राजेश शर्मा ने विशिष्ट वक्ता एवं सभी हिंदी प्रेमियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में बीएचईएल  हरिद्वार के अनेक वरिष्ठ अधिकारी, विभागीय हिंदी समितियों तथा  चक्रों के अध्यक्ष एवं सचिवों समेत लगभग 90 हिंदी प्रेमियों ने भाग लिया।

 

मानव संसाधन विभाग के वरिष्ठ उप महाप्रबंधक तन्मय कुमार दास ने कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु सभी का धन्यवाद व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन उप प्रबंधक (राजभाषा) विनीत कुमार ने किया। कार्यक्रम के सफल आयोजन में वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी शशि सिंह, हंस प्रताप सिंह, योगेंद्र प्रसाद और शमशेर सिंह का विशेष योगदान रहा।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: