Be Positive Be Unitedकोरोना से सम्बन्धित प्रकरणों पर लिया जाए बेहतर संज्ञानः जिलाधिकारी देहरादूनDoonited News is Positive News
Breaking News

कोरोना से सम्बन्धित प्रकरणों पर लिया जाए बेहतर संज्ञानः जिलाधिकारी देहरादून

कोरोना से सम्बन्धित प्रकरणों पर लिया जाए बेहतर संज्ञानः जिलाधिकारी देहरादून
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

डीएम के जनसुनवाई कार्यक्रम में आईं 15 जन शिकायतें

देहरादून, आजखबर। जिला कार्यालय में जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में जनसुनवाई का कार्यक्रम आयोजित किया गया। आज आयोजित जनसुनवाई के दौरान 15 शिकायतें, समस्याएं आम लोगों द्वारा जिलाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत की गई, जिनमें मुख्य रूप से भूमि सम्बन्धी, शस्त्र लाईसेंस, पैट्रोल पम्प एनओसी, हेंडपंप स्थापना, पुस्ता निर्माण, जल भराव, भू धंसाव, स्कूल फीस, अवैध प्लाटिंग, दाखिल खारिज, गन्दगी की सफाई को लेकर प्रमुखता से रही।

जनसुनवाई के दौरान टर्नर रोड निवासी धीरज सिंह द्वारा भूमि के दाखिल खारिज करवाने का मामला उठाया इस पर जिलाधिकारी द्वारा आवश्यक कार्यवाही के निर्देश तहसीलदार को दिये। डोईवाला निवासी  भूपेन्द्र बोरा ने शस्त्र लाईसेंस निर्गत करने का मामला उठाया इस पर जिलाधिकारी ने शस्त्र अनुभाग को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जनसुनवाई  के दौरान मुकेश गुप्ता द्वारा हरीपुरकला की भूमि का चिन्हिकरण एवं कब्जे का मामला उठाया  इस पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी ऋषिकेश को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये। हर्षमणी ने पैट्रोल पम्प स्थापना  हेतु एनओसी  दिये जाने का मामला उठाया  इस पर जिलाधिकारी ने एमडीडीए को मानकों के आधार पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। हरिओम  आश्रम कड़वापानी के सन्त महन्तगिरि द्वारा चिरीभेटी में हेड पम्प एवं विद्युत संयोजन दिये जाने का मामला उठाया  इस पर जिलाधिकारी ने जल संस्थान, जल निगम एवं विद्युत विभाग को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

कनाट पैलेस निवासी ज्योति ने भूमि पर कब्जा  दिलाये जाने की मांग की इस पर जिलाधिकारी ने न्यायालय खुलने पर मामले पर त्वरित कार्यवाही करने की बात कही। जिला पंचायत सदस्य अश्विनी बहुगुणा ने लडवाकोट में पुश्ता निर्माण  एवं बडरेना में भू-धंसाव का मामला उठाया इस पर उप जिलाधिकारी डोईवाला को तत्काल आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये। सुमननगर निवासी ममता मौर्य ने स्कूल फीस एवं प्रेक्टिकल फीस के सम्बन्ध में अवगत कराया इस पर जिलाधिकारी ने उच्च शिक्षा विभाग को आवश्यक कार्यवाही किये जाने का भरोसा दिलाया। जनसुनवाई के दौरान ललिता प्रसाद हरभजवाला ने सड़क पर फैल रही गंदगी को हटाने के मामले में नगर निगम को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये। इस दौरान उषा रानी साहू ने अम्बाड़ी में क्रय की गई भूमि पर कब्जा  दिलाने अथवा धनराशि  वापस किये जाने का मामला उठाया इस पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी विकासनगर को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

किरसाली निवासी  रंजीत सिंह ने क्षेत्र में भूमि के अवैध प्लाटिंग पर रोक लगाने का मामला उठाया इस पर जिलाधिकारी ने एमडीडीए को तत्काल आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर विकासखण्ड रायपुर की प्रमुख दिव्या भारती एवं प्रधान सौड़ा सिरौली प्रवेश किमोडी द्वारा क्षेत्र में जल भराव एवं पुस्ता निर्माण आदि के सम्बन्ध मंे जिलाधिकारी से आवश्यक कार्यवाही की मांग की इस पर जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को आंकलन का प्रस्ताव तैयार करने के  निर्देश दिये।



जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव  ने वीडियो कान्फे्रसिंग के माध्यम से कोविड-19, डेंगू-मलेरिया निंयत्रण रोकथाम व राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना के कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को उपरोक्त निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कोरोना से सम्बन्धित मामलों में संदिग्ध की त्वरित सेम्पलिंग, रिपोर्टिंग व इलाज को और बेहतर बनायें तथा कोेमोर्बिडिटी पेशेन्टस की भी लगातार निगरानी रखें। इसके अतिरिक्त कोरोना  से स्वस्थ होकर डिस्चार्ज होने वाले लोगों का पोर्टल पर दैनिक विवरण अपडेट करते रहें साथ ही उनको नियमित रूप से स्क्रीनिंगध्फालोअप कर उनकी कुशलक्षेम लेते रहें। कन्टेंनमेंट जोन में भी नियमित निगरानी और वहां पर बेहतर सैनिटेशन, कांउसिलिंग और सैम्पलिंग की प्रक्रिया दुरूस्त रखें।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिन इलाकों में कोरोना से सम्बन्धित मामले अधिक संज्ञान में आ रहे हैं वहां पर इसके पीछे के कारक जाने तथा आसपास तेजी से सघन चैकिंग-सैम्पलिंग और कन्टेनमेंट जोन की सामुदायिक निगरानी के अन्तर्गत स्क्रीनिंग जांच की जाय।

डेंगू मलेरिया नियंत्रण के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी तथा जिला वैक्टर जनित रोग नियंत्रण अधिकारी को निर्देशित किया कि डेंगू-मलेरिया की रोकथाम के लिए नियमित रूप से व्यापक फाॅगिंग, चूना- दवा छिड़काव, फील्ड निरीक्षण करते हुए रूके हुए पानी की निकासी दुरूस्त करने और लार्वा को पनपने न देने के लिए लोगों को लगातार जागरूक करते रहें। उन्होंने निर्देश दिये कि रायपुर के जंगल में आसपास पानी के गड्डे बने हुए हैं उनका भी स्थलीय निरीक्षण कर चैक कर लें कि उसमें डेंगू के लार्वा तो नही पनप रहे हैं, यदि पनप रहे हैं तो उसको हटा दें अथवा दवा डाल दें।

उन्होंने कहा कि जो लोग बार-बार समझाने पर भी गमलों, कूलर, छत की टंकी, टूटे-फूटे टायरों, प्लास्टिक के टूकड़ो, कूड़े के ढेर इत्यादि में मच्छर का लार्वा पनपने के लिए जिम्मेदार पाये जाते हैं तो उन पर वैधानिक कार्यवाही और भारी आर्थिक जुर्माना आरोपित किया जाय। जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस मिशन के अन्तर्गत संचालित स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता, उपलब्धता और उपचार को बेहतर बनाये रखें तथा इसके अन्तर्गत आवंटित बजट का भी पारदर्शिता, मितव्ययता और कुशलतम तरीके से उपयोग सुनिश्चित किया जाय।

जिन मदों में खर्च कम किया गया है उसमें खर्च बढायें। उन्होंने दवाओं, चिकित्सा उपकरणों, मानवीय संसाधन बढाने और बेहतर चिकित्सा सेवाएं देने के लिए किये जाने वाले प्रयासों का अमल में लाने के निर्देश दिये।



Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

%d bloggers like this: