October 28, 2021

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Benefits of curry leaves: फैट बर्न करके वजन घटा सकता है करी पत्ता, बस जान लीजिए सेवन का सही तरीका

Benefits of curry leaves: फैट बर्न करके वजन घटा सकता है करी पत्ता, बस जान लीजिए सेवन का सही तरीका


Benefits of curry leaves: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं करी पत्ते के फायदे. करी पत्ता पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने और एनीमिया को दूर करने में मदद करता है. इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. खाली पेट करी पत्ते का सेवन करने से इम्युनिटी बढ़ती है. इसके अलावा करी पत्ता वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. इस खबर में हम आपके लिए करी पत्ते के सेवन का तरीका और यह वजन कम करने में कैसे मदद करता है उसके बारे में जानकारी दे रहे हैं. 

करी पत्ता में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients found in curry leaves)
औषधीय गुणों से भरपूर करी पत्ता पोषक तत्वों का खजाना है, इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, फॉलिक एसिड, विटामिन बी1, बी2, सी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारी अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं. इसके अलावा इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट, एंटी-डायबिटिक, एंटी-माइक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं. ये सभी तत्व सेहत के लिए जरूरी माने जाते हैं.

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वजन घटाने में कैसे मदद करता है करी पत्ता (How curry leaves help in weight loss)
जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, करी पत्ते अगर खाली पेट खाया जाए तो ये शरीर से अधिक फैट से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं. ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद करते हैं. क्योंकि खाली पेट इनको चबाने या खाने से न केवल शरीर से हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकलते बल्कि कैलोरी भी बर्न होती है. ये पाचन तंत्र में सुधार करता है जो वजन घटाने में मदद करता है.

वजन घटाना है तो इस तरह इस्तेमाल करें करी पत्ता

  1. 1. अपने व्यंजनों में करी पत्ते को शामिल करें.
  2. 2. खाली पेट करी पत्ते को खाएं और चबाएं.
  3. 3. करी पत्ते का पानी इस तरह बनाएं.

इस तरह भी कर सकते हैं सेवन

  • लगभग 10-20 करी पत्ते लेकर इन्हें पानी में उबाल लें. 
  • कुछ मिनटों के बाद, पत्तियों को हटाने के लिए पानी को छान लें. 
  • स्वाद को बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद और नींबू का रस मिलाएं. 
  • इस काढ़े को सबसे पहले सुबह खाली पेट पिएं. 
  • अच्छी डाइट बनाए रखने और नियमित रूप से वर्कआउट करें.
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यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



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