Be Positive Be Unitedदुनिया की सबसे शानदार तोप ATAGS होवित्जर डीआरडीओ ने भारतीय सेना के लिए विकसित कियाDoonited News is Positive News
Breaking News

दुनिया की सबसे शानदार तोप ATAGS होवित्जर डीआरडीओ ने भारतीय सेना के लिए विकसित किया

दुनिया की सबसे शानदार तोप  ATAGS होवित्जर डीआरडीओ ने भारतीय सेना के लिए विकसित किया
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

DRDO द्वारा बनाई गई तोप ATAGS होवित्जर अपनी 48 किलोमीटर की अचूक मारक क्षमता की वजह से दुनिया की बेहतरीन तोपों में से एक है. फील्ड ट्रायल के दौरान डिफेन्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाईजेशन (DRDO) के वरिष्ठ वैज्ञानिक शैलेंद्र वी गाडे (Shailendra V Gade) ने कहा कि यह तोप दुनिया की सबसे बेहतरीन तोप है. उन्होंने कहा, “हम जिसे अपनी शक्ति मानते हैं ‘बोफोर्स’ यह गन सिस्टम उससे भी कहीं बेहतर है. यहां तक की यह तोप इजराइल के ATHOS से भी ज्यादा शक्तिशाली है. एटीएजीएस (Advanced Towed Artillery Gun System) को डीआरडीओ ने ही विकसित किया है. जिसे देश की ही दो कंपनी भारत फोर्ज और टाट एडवांस सिस्टम लिमिटेड अब निर्मित करेंगी.”

शैलेंद्र वी गाडे ने बताया कि भारतीय सेना को कुल 1,800 तोपों की जरूरत है, इसमें 1580 टोल्ड तोप , 150 एटीएजीएस और 114 धनुष तोप शामिल है, लेकिन जिस तरह से यह तोप प्रदर्शन कर रही है मुझे लगता है कि भारतीय सेना की कुल 1,800 तोपों की जरूरत अकेले इसी तोप से पूरी की जा सकती है.

ATAGS की तुलना दुनिया के अन्य तोपों से करते हुए गाडे ने कहा कि दुनिया की और तमाम तोपें जहां एक मिनट में केवल तीन राउंड फायर करती हैं वहीं यह तोप उतने ही समय में पूरे पांच राउंड फायर करती है. गाडे ने कहा कि अपनी 48 किलोमीटर की मारक क्षमता की वजह से यह तोप दुनिया की सबसे दूरी तक मार करने वाली तोप बन गई है. वहीं इसकी तुलना इजराइल के ATHOS और फ्रांस के नेक्स्टर गन से करते हुए शैलेंद्र गाडे ने कहा, ” अगर आप इन तोपों को देखेंगे तो इनकी गुणवत्ता अभी के हिसाब से ठीक है, लेकिन जब आप भविष्य की बात करते हैं तो ATAGS सबसे बेहतर साबित होती है.”

चीन और पाकिस्तान से भी बेहतर है ATAGS

गाडे ने कहा, “यह तोप चीन और पाकिस्तान ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे शानदार तोप है. अपनी हाई टेक्नोलॉजी और लंबी दूरी की मारक क्षमता की वजह से इस तोप के मुकाबले दुनिया में कोई तोप नहीं है.” उन्होंने कहा, “अब भारत को किसी से तोप खरीदने की जरूरत नहीं है, बल्कि भारत खुद दुनिया को एक से बढ़ कर एक हथियार देने में सक्षम होता जा रहा है.”




Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

doonited mast
%d bloggers like this: