आसन वेटलैंड में प्रवासी परिंदों का आगमन शुरू हो गया है | Doonited.India

October 22, 2019

Breaking News

आसन वेटलैंड में प्रवासी परिंदों का आगमन शुरू हो गया है

आसन वेटलैंड में प्रवासी परिंदों का आगमन शुरू हो गया है
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

देश के पहले कंजरवेशन रिजर्व आसन वेटलैंड में प्रवासी परिंदों का आगमन शुरू हो गया है। अभी तक सुर्खाब, ग्रे लेग गीज, कारमोरेंट, कामन पोचार्ड प्रजातियों के परिंदे उत्तराखंड के मेहमान बने हैं। विदेशी परिंदों के आगमन को देखते हुए को चकराता वन प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी दीप चंद आर्य ने आसन कंजरवेशन का निरीक्षण किया। डीएफओ ने रेंजर और पूरी टीम को प्रवासी परिंदों की सुरक्षा को गश्त लगाने के निर्देश दिए।

बता दें कि आसन नमभूमि क्षेत्र में हर साल अक्टूबर शुरुआत में ही ठंडे देशों से प्रवासी परिंदे उत्तराखंड आने शुरू हो जाते हैं, जो मार्च तक प्रवास करते हैं। अभी तक यहां चार प्रजातियों के विदेशी परिंदे प्रवास पर पहुंचे हैं। इनके आने से पक्षी प्रेमियों के चेहरे भी खिल उठे हैं। परिंदों के प्रवास पर आने से जीएमवीएन के आसन पर्यटन स्थल पर भी पर्यटकों की संख्या बढ़ी है। आसन नमभूमि में सबसे पहले सुर्खाब के चार परिंदों ने दस्तक दी। उसके बाद ग्रे लेग गीज, कारमोरेंट, कामन पोचार्ड प्रजातियों के परिंदे यहां के मेहमान बने।

देशी और विदेशी परिंदों के एक साल मड टापू में बैठने का नजारा पक्षी प्रेमियों को खूब भा रहा है। इस साल भी सबसे पहले सुर्खाब ही आए। सुर्खाब समेत अन्य प्रवासी परिंदों को कलकल बहती यमुना, हरे भरे पहाड़ बेहद भाते हैं। पानी से निकलकर जब सुर्खाब मड टापू पर धूप सेकने के लिए बैठते हैं तो, उनके सोने से दमकते पंखों पर पड़ने वाली सूरज की किरणें विहंगम नजारा पेश करती हैं। मंगलवार को डीएफओ आर्य ने कंजरवेशन रिजर्व क्षेत्र का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। आसन रेंजर जवाहर सिंह तोमर भी इस दौरान मौजूद रहे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Post source : agency/JNN

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: