स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में आशा कार्यकत्रियों एवं आशा फैसिलिटेटरों की अहम भूमिकाः भदौरिया | Doonited.India

July 18, 2019

Breaking News

स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में आशा कार्यकत्रियों एवं आशा फैसिलिटेटरों की अहम भूमिकाः भदौरिया

स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में आशा कार्यकत्रियों एवं आशा फैसिलिटेटरों की अहम भूमिकाः भदौरिया
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

अल्मोड़ा:  राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा पूरे भारत वर्ष में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने एवं गर्भवती महिलाओं को प्रसव के दौरान सुविधा पहुॅचाने और उन्हें स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी देने एवं प्रेरित करने के लिये आशा कार्यकत्रियों एवं आशा फैसिलिटेटरों की अहम भूमिका होती है। यह बात जिलधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने बुधवार को स्थानीय उदय शंकर नाट्य अकादमी में आयोजित राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के अन्तर्गत एक जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत कही। इस अवसर पर उन्होंने इस कार्यक्रम के अन्तर्गत टीकाकरण, संस्थागत प्रसव, परिवार नियोजन, प्रसव पूर्व पश्चात जाॅच अनेक राष्ट्रीय कार्यक्रम में सम्मिलित उत्कृष्ट कार्य करने वाले ब्लाक समन्वयक व अन्य लोगों को पुरस्कृत किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि आशा कार्यकत्रियों का स्वास्थ्य सेवाओं में महत्वपूर्ण योगदान रहता है। उन्होंने कहा उनका सीधा सम्बन्ध ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं से रहता है इस लिये भी वे स्वास्थ्य सेवाओं की रीढ़ की हड्डी के रूप जानी जाती है। वर्तमान में आशा कार्यकत्री अपने दायित्वों का निर्वहन जिम्मेदारी पूर्ण कर रही है इसको देखते हुये शासन द्वारा भी उनकी समस्याओं का निदान समय-समय पर किया जा रहा है। जनपद स्तर की जो भी समस्यायें उनकी हांेगी उनका निदान प्राथमिकता से किया जायेगा। प्रसव के दौरान महिलाओं की सेवाभाव से कार्य करने की ललक से सहायक आशा कार्यकत्री भी प्रेरित होती है। उन्होंने जनपद की सभी आशा कार्यकत्रियों से कहा कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को प्रसव के दौरान क्या-क्या सावधानियाॅ बरतनी पड़ती है उसके बारे में अवश्य समझायें ताकि जहां पर स्वास्थ्य सेवायें बेहतर नहीं है उनको सुढृृद करने का प्रयास किया जायेगा।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 विनीता शाह ने कहा कि आशा कार्यकत्री महिलाओं के लिये आशा की किरण है वे अपनी समस्यायें खुलकर उन्हें बताती है और उनका निदान करने का प्रयास स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाता है। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 ए0के0सिंह कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत प्रदेश के सभी जनपदों में घर-घर जाकर बेहतर स्वास्थ्य सेवायें मुहैया करने के लिये आशा कार्यकत्रियों के सहयोग से जो कार्य किया जा रहा है उससे निश्चित रूप से लाभ मिल रहा है। डा0 सविता हयांकी ने कहा कि महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति क्या-क्या सावधानियाॅ बरतनी होती है इसको आशा कार्यकत्रियों के माध्यम से विशेष जागरूकता अभियान चलाकर कार्य किया जा रहा है और सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जन तक पहुचाया जा रहा है।

इस अवसर पर ब्लाक समन्वयक लमगडा अनिरूद्ध कुमार टम्टा, विकास खण्ड हवालबाग की श्यामा रावत, सल्ट की मुन्नी देवी एंव ताडीखेत की भगवती देवी आशा फैसिलिटेटर, विकास खण्ड भैसियाछाना की पानुली देवी, धौलादेवी की अनीता देवी एवं देघाट की गीता देवी आशा कार्यकत्री को जिलाधिकारी द्वारा प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार राशि देकर पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर डा0 अजीत तिवारी, दीपक भट््ट, युसूफ तिवारी, संजय जोशी, रवि मिश्रा, योगेश जोशी, दयाल कुमार, तरूण लोहनी, गोकुलानन्द जोशी, मुकेश पंत, खीमपाल भोज सहित आशा फैसिलिटेटर, आशा कार्यकत्री सहित अन्य लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन सतीश सती ने किया। इस अवसर पर अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गये।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: