पशुपालन विभाग: उत्तराखण्ड में बर्ड फ्लू अलर्ट जारी | Doonited News
Breaking News

पशुपालन विभाग: उत्तराखण्ड में बर्ड फ्लू अलर्ट जारी

पशुपालन विभाग: उत्तराखण्ड में बर्ड फ्लू अलर्ट जारी
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

देहरादून: बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए वन विभाग के बाद पशुपालन विभाग ने भी अलर्ट जारी कर दिया है। सभी सीवीओ को प्रवासी पक्षी और पोल्ट्री फार्म की नियमित निगरानी करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही एहतियातन पोल्ट्री फार्म के लिए एसओपी भी जारी कर दी गई है। पशुपालन निदेशक डॉ. केके जोशी ने बताया कि इस सीजन के दौरान विभाग सामान्य तौर पर भी जांच करता रहा है। आज सभी अधिकारियों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

इसके साथ ही पोल्ट्री फार्म और प्रवासी पक्षियों को लेकर एसओपी लागू की गई है। प्रवासी पक्षियों से दूरी बनाने और फार्म के भीतर पेड़ों की छंटाई करने के निर्देश दिए गए हैं। पोल्ट्री फार्म में बाहरी लोगों के प्रवेश को प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए गए हैं। मुर्गाें के अवशेष अंगों को कीटाणुयुक्त दवाओं से उपचार करने बाद गडढे में दबाना होगा। फार्म संचालकों को कहा गया है कि किसी भी मुर्गे में दस्त, लड़खड़ा कर चलने और मृत्युदर बढ़ने की स्थिति में तत्काल पशुपालन विभाग के अधिकारियों को सूचित किया जाए।

बर्ड फ्लू के अलर्ट के बीच मंगलवार को दून में तीन जगह तीन पक्षियों के मृत पाए जाने के बाद वन विभाग में हड़कंप मच गया है। इन पक्षियों में बर्ड फ्लू की आशंका के चलते सेंपल जांच के लिए आईवीआरआई बरेली भिजवाए गए हैं। डीएफओ देहरादून राजीव धीमान  ने बताया कि मंगलवार दोपहर किसी ने एसएसपी कार्यालय परिसर में दो कौवों के मरे होने की सूचना दी। दोनों के सेंपल बर्ड फ्लू की जांच के लिए इंडियर वैटेनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट बरेली भिजवाए जा रहे हैं। रायपुर के जंगलों में भी एक पक्षी मंगलवार दोपहर मृत पाया गया। दो दिन पूर्व कौलागढ़ और शास्त्री नगर में भी इसी तरह तीन पक्षी मृत पाए गए थे।

Read Also  नैनीताल: वनाग्नि रोकने को कारगर कदम उठाये जायें व प्रभावशाली कार्ययोजना बनाएं

बर्ड फ्लू के प्रकोप को लेकर नैनीताल चिड़ियाघर में हाई अलर्ट

नैनीताल: देश में चल रहे बर्ड फ्लू के प्रकोप को लेकर नैनीताल चिड़ियाघर में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। नैनीताल चिड़ियाघर में वन्य जीवों के आहार से अंडा और चिकन पर पूर्ण रूप से रोक लगा दी गई है। साथ ही जू में आने वाले पर्यटकों को प्रवेश द्वार पर सेनेटाइज किया जा रहा है। जबकि वन्य जीवों से दूरी बनाए जाने को लेकर इंतजाम किए गए हैं।


नैनीताल जू के वनक्षेत्राधिकारी अजय रावत ने बताया कि सेंट्रल जू अथॉरिटी की ओर से देश के सभी चिड़ियाघरों को बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही एहतिहात बरतने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है।

नैनीताल चिड़याघर में बंगाल टाइगर समेत अन्य वन्य जीवों के लिए चिकन प्रतिबंधित कर दिया गया है। साथ ही अंडे पर भी रोक लगा दी गई है। इसके अलावा चिड़ियाघर में आने वाले हर पर्यटक को प्रवेश द्वार में ही वन्य जीवों को निहारने के दौरान निश्चित दूरी बनाए रखने को कहा जा रहा है। बाड़े को नहीं छूने की सख्त हिदायत दी जा रही है। इसके बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है। बाड़ों के आसपास सेनेटाइ करने के साथ ही साफ सफाई की गई है।

Read Also  मुख्यमंत्री ने की राज्य महिला आयोग में तीन उपाध्यक्षों की नियुक्ति

उन्होंने बताया कि चिड़ियाघर में फिजेंट्स व बर्ड की संख्या 167 है। बर्ड फ्लू के संक्रमण से बचाने के लिए चिकन, अंडे आदि को भोजन के मीनू से फिलहाल हटा दिया गया है। फिजेंट्स व बर्ड के बाड़े के बाहर पोस्टर चस्पा कर दिया गया है। जिसमें पर्यटकों को जागरूक करते संदेश लिखे गए हैं। उन्होंने कहा कि संक्रमण की रोकथाम के लिए पुख्ता कदम उठाए गए हैं। कर्मचारियों की भी अतिरिक्त ड्यूटी लगाई गई है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

doonited mast
%d bloggers like this: