Doonitedअल्मोड़ा: किशोरी बाल गृह बख में निर्भया फण्ड योजना के तहत कार्यक्रम आयोजित News
Breaking News

अल्मोड़ा: किशोरी बाल गृह बख में निर्भया फण्ड योजना के तहत कार्यक्रम आयोजित 

अल्मोड़ा: किशोरी बाल गृह बख में निर्भया फण्ड योजना के तहत कार्यक्रम आयोजित 
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.
अल्मोड़ा: केन्द्र पोषित निर्भया फण्ड योजना, महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग अल्मोड़ा द्वारा किशोरी बाल गृह बख में निर्भया फण्ड योजना के वार्षिकोत्सव के अवसर पर आज जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि इस निर्भया प्रकोष्ठ का मुख्य उददेश्य किशारियों एवं महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने हेतु निर्भया फण्ड के तहत जनपद, विकासखण्ड स्तर पर विभिन्न विभागांे के अधिकारियों के द्वारा प्रशिक्षण के मध्याम से क्षमता संवर्दि्धकरण किया जाना है।

इस योजना के अन्तर्गत महिलाओं को आत्मरक्षा हेतु 04 दिवसीय प्रशिक्षण तथा कानून एवं अन्य मुददों पर जानकारी प्रदान करने के साथ ही महिलाओं एवं किशोरियों के प्रेशर गु्रप का निर्माण किया जाना है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य की महिलाओं एवं किशोरियों को संरक्षण प्रदान करने के उददेश्य से महिलाओं के लिए अनुकूल वातावरण बनाना एवं जनसेवा सुविधायें प्रदान करना है।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग के अन्तर्गत निर्भया योजना की शुरूआत की गयी है। उन्होंने कहा कि निर्भया प्रकोष्ठ महिलाओं की प्रति किसी प्रकार के दुव्र्यवहार, अपराध जैसे कि बलात्कार, यौन दुव्र्यवहार, कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न एवं घरेलू हिंसा के प्रकरण सामने आने पर उस पर त्वरित एवं प्रभावी कार्यवाही की जा सकती है। उन्होंने कहा कि वन स्टाॅप सेन्टर में पीड़ित महिला द्वारा केसे रजिस्ट्रर कर, पीड़िता की काउसिलिंग, मेडिकल सहायता, पुलिस सहायता, कानूनी जानकारी के साथ ही न्यायालय में मदद करने एवं समय-समय पर केस की पैरवी करने के साथ ही अन्य सुविधायें मुहैया करायी जाती है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने किशोरी सदन में रह रहे 04 बालिकाओं का जन्मदिन भी मनाया साथ ही जिलाधिकारी ने सभी बच्चों को टैªकसूट भी वितरित किये।

जिलाधिकारी ने वहाॅ की व्यवस्थाओं की जानकारी भी ली और कहा कि किसी प्रकार की आवश्यकता होने पर वे जिला कार्यालय से सम्पर्क कर सकते है। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी0एन0 मीणा व मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल ने बच्चों को जीवन में सफलता प्राप्त करने के अनेक बाते बतायी। इस अवसर पर राजकीय बाल गृह की अधीक्षिका श्रीमती माया पाण्डे, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनविन्दर कौर, महिला थानाध्यक्ष श्वेता नेगी, विद्या कर्नाटक, सुपरवाईजर विनीता वर्मा, फैशन डिजाइनर ज्योति, वन स्टाॅप सेन्टर की प्रमिला शाह सहित आजीविका, महिला शक्ति केन्द्र के कर्मचारी उपस्थित थे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: