October 19, 2021

Breaking News

रोज-रोज के डिनर से हो गए हैं बोर, ट्राई करें ये चीला और मांगे एक और

रोज-रोज के डिनर से हो गए हैं बोर, ट्राई करें ये चीला और मांगे एक और


नई दिल्ली:

कई बार डिनर में कुछ हैवी खाने का मन करता है. लेकिन, रात को हैवी खाना किसी तरह की दिक्कत ना कर दे. इसलिए, मम्मी थोड़े लाइट खाने के सजेशन तो देती ही हैं. साथ ही तरह-तरह की सब्जियों के ऑप्शन्स भी देती हैं. जैसे, घिया, तोरई, दाल वगैराह. लेकिन, बच्चे तो इनका नाम सुनते ही मुंह सड़ाने लगते हैं. इसलिए, हम आपके लिए एक ऐसी डिश की रेसिपी लाए हैं. जिससे ना ही मम्मी को ज्यादा ऑप्शन्स देने पड़ेंगे. ना ही बच्चे खाने के लिए ना कहेंगे. तो बता दें, वो रेसिपी है इंस्टेंट पीनट चीले की. तो चलिए बिना टाइम वेस्ट किए बनाते हैं झटपट पीनट चीला. 

                                     

तो चलिए, अब फटाफट इसके इंग्रीडिएंट्स नोट कर लीजिए. ताकि बच्चों को ज्यादा वेट ना करने पड़े. तो इसके लिए लें लें मूंग दाल, हींग, अदरक. अब सब्जियों में इकट्ठा करें प्याज, हरा धनिया, हरी मिर्च. बस, इतना ही लेना है. भई चैंकिए मत इतने ही इंग्रीडिएंट्स से कमाल का टेस्टी और हेल्दी चीला बनेगा. लेकिन, हां सबसे जरूरी है मूंगफली. वो आपकी मर्जी है कि आप कच्ची मूंगफली लेंगे या रोस्टेड. रोस्टेड लेंगे तो चीला जल्दी बन जाएगा. लेकिन, वहीं अगर आपने कच्ची मूंगफली ली तो उसे रोस्ट करने में ही सारा टाइम निकल जाएगा. और चीला बनने में हो जाएगा लेट. लेकिन, इस रेसिपी का वो मेन इंग्रीडिएंट है. बस, ये ही मत भूल जाइएगा. उसके बाद टेस्ट के अकोर्डिंग नमक और चीला सेकने के लिए तेल या घी जो मर्जी चाहें आप. तो चलिए इंग्रीडिएंट्स तो हो गए नोट. अब, फटाफट देखें चीला बनाने की रेसिपी. 

Read Also  बरसात के मौसम में बनाएं ये टेस्टी आलू समोसा, जानें Recipe

                                       

इस चीले को बनाने के लिए सबसे पहले मूंग की दाल लें. लेकिन, चीला बनाने से पहले मूंग की दाल को थोड़ी देर के लिए भिगोकर रख दीजिए. कम से कम 2 घंटे पहले. इसे गुनगुने पानी में ही भिगोइएगा ताकि ये जल्दी फूल जाए. नॉर्मल पानी में भिगोएंगे तो दाल जल्दी नहीं फूलेगी. जब दाल दो घंटे बाद अच्छे से फूल जाए तो उसके बाद उसे साफ पानी से साफ कर लें. अब दाल को मिक्सर में अच्छे से पीस लें. बिल्कल बारीक दाल पीसें ताकि चीला अच्छा बने. अब दाल के उस बैटर में वो समान डालें जो हमने पहले से ही इकट्टे करवाए थे. तो चलिए बैटर में कटी हुई हरी मिर्च, अदरक, हरा धनिया, प्याज, नमक और इसका मेन इंग्रीडिएंट रोस्टेड मूंगफली डाल दें. अगर आप बच्चों के लिए बना रहे हैं तो सिर्फ हरी मिर्च से ही काम चल जाएगा. लेकिन, अगर आप बड़ो के लिए बना रहे हैं जिन्हें तीखा पसंद है.

Read Also  उत्तर भारतीय अंदाज की मछली करी रेसिपी बनाना सीखे

                                       

तो उसमें अलग से लाल मिर्च भी डाल दें. अब आप चाहें तो इसमें ईनो या दही भी डाल सकते हैं. ताकि चीले थोड़े-से सॉफ्ट हो जाएं. अब, हमारा चटपटा और हेल्दी बैटर तो हो गया है तैयार. अब बारी है चीले को सेंकने की. चीले को सेंकने के लिए गैस पर रखें तवा. और उस पर घी या तेल डाल दें. उसके बाद उसे अच्छे से तवे पर फैला दें. ताकि जब बैटर तवे पर सेंकना शुरू करें तो वो तवे पर चिपके ना. तो अब, शुरू करें सेंकना चीला. जिसका बच्चे बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. अब धीरे-धीरे तवे पर बैटर को फैला दें. और गैस को हाल्फ करके चीला सेंकना शुरू करें. अब, जब चीला एक साइड से सिक जाए. तो, उसको दूसरी साइड से सेंकना शुरू करें. बैटर में आप अपनी पसंद की और दूसरी सब्जियां भी डाल सकते हैं. उसके बाद जब चीला सिक जाएं. तो उसे प्लेट में निकाल लें. ठहरिए-ठहरिए ऐसे ही सर्व मत कर दीजिएगा. उस पर पनीर कसकर डालें या अगर चीज (cheese) पसंद है तो वो भी ग्रेट करके डाल सकते हैं. उसके बाद उसे ग्रीन सॉस या रेड कैचअप के साथ सर्व करें.

Read Also  Weight Loss : ये अनोखी चाय करेगी आपका वजन कम



संबंधित लेख

Doonited Affiliated: Syndicate News Hunt

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: