कपिल शर्मा के सफलता की प्रेरणादायक कहानी  | Doonited.India

February 17, 2019

Breaking News

कपिल शर्मा के सफलता की प्रेरणादायक कहानी 

कपिल शर्मा के सफलता की प्रेरणादायक कहानी 
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

कपिल शर्मा का जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ। उनके पिता पंजाब पुलिस के हेड कांस्टेबल थे और उनकी माता गृहिणी। कैंसर की बीमारी के चलते उनके पिता की 2004 को न्यू दिल्ली में मृत्यु हो गयी थी। कपिल अमृतसर के खालसा कॉलेज में पढ़ते थे।

कपिल शर्मा ने एमएच वन पर हसदे हसंदे रहो कॉमेडी शो में काम किया। इसके बाद इन्हें द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में अपना पहला ब्रेक मिला। ये उन रियलिटी शो में से एक है जिन्हें वे जीत चुके है। 2007 में इस शो के विजेता बने जिसमें कपिल ने 10 लाख की पुरस्कार राशि जीती।

द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज ने कई सारे नए कॉमेडियन को ब्रेक दिया और तभी से भारतीय कॉमेडी क्षेत्र में बदलाव आने लगा। द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज ने कपिल शर्मा को भारतीय लोगो के घरों मे पोहोचाया।

इसके बाद कपिल शर्मा सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर कॉमेडी सर्कस में भाग लिया। कपिल ने इसके सारे छह सीजन जीते। कपिल शर्मा ने इस शो में अलग-अलग लोगो के साथ परफॉर्म किया और लोगो का मनोरंजन करके सिर्फ जज ही नहीं बल्कि उनके चाहने वालो का भी दिल जीत लिया।

कपिल डांस रियलिटी शो झलक दिखला जा सीजन 6 भी होस्ट कर चुके है और उन्होंने कॉमेडी शो छोटे मिया भी होस्ट किया है। बाद में शर्मा ने उस्तादों के उस्ताद शो में भी हिस्सा लिया था।

2013 में शर्मा ने अपने प्रोडक्शन बैनर K9 प्रोडक्शन के अंतर्गत अपना शो कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल लांच किया जो एक बहुत बड़ा हिट साबित हुआ। कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल भारत का सबसे प्रसिद्ध कॉमेडी शो है और उस शो में बड़े-बड़े कलाकार ने हाजिरी दी है जैसे – शाहरुख़ खान, सलमान खान और भी कई बड़ी हस्तिया।

कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल के बाद उन्होंने सोनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया और द कपिल शर्मा शो की शुरुवात की। यह शो भी काफी लोकप्रिय साबित हुआ और लोगोने बहुत ही प्यार से इस नये शो का स्वागत किया।

CNN-IBN इंडियन ऑफ़ द इयर अवार्ड में शर्मा को एंटरटेनर ऑफ़ द इयर अवार्ड 2013 से अमोल पालेकर द्वारा सम्मानित किया गया। लोक सभा चुनाव 2014 में उन्हें दिल्ली चुनाव आयोग के द्वारा दिल्ली का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया।

शर्मा ने 60 वे फिल्मफेयर अवार्ड को कारण जौहर के साथ को-होस्ट के रूप में होस्ट किया। सेलेब्रिटी क्रिकेट लीग 2014 के चौथे सीजन में वे प्रेसेंटर थे।

बैंक चोर नमक यशराज फिल्म्स की फिल्म से अपना बॉलीवुड डेब्यू करने वाले थे लेकिन बाद में उन्होंने ये फिल्म छोड़ दी। 17 अगस्त को उन्हें अमिताभ बच्चन के कौन बनेगा करोडपति के 8वे सीजन के पहले एपिसोड में उन्हें अतिथि के रूप में बुलाया गया था। वह द अनुपम खेर शो में सेलेब्रिटी गेस्ट के रूप में शामिल हुए थे और २०१७ में कॉफ़ी विथ करन में भी दिखे।

कपिल शर्मा एक भारतीय हास्य अभिनेता है। फरवरी 2013 में कपिल शर्मा फ़ोर्ब्स इंडिया पत्रिकाओ में शीर्ष 100 हस्तियो के बिच में चुने गये थे और वह उस सूचि में 93 वे स्थान पर थे। और वहा से सीधे 2014 में वे 33 वे स्थान पर आ गये थे।

CNN-IBN ने उन्हें 2013 में मनोरंजन के क्षेत्र में इंडियन ऑफ़ द इयर ख़िताब से नवाजा है। इकोनॉमिक्स टाइम्स ने 2015 में भारत के सबसे प्रसिद्ध और मशहूर हस्तियो की सूचि में भी कपिल शर्मा को शामिल किया हुआ था।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान के लिये कपिल शर्मा का नामनिर्देशन भी किया था। जिसे कपिल ने स्वीकार भी किया था। एक साल बाद ही सितम्बर 2015 में स्वच्छ भारत अभियान में उनके योगदान के लिये उन्हें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में आमंत्रित भी किया।

उन्होंने अब्बास मस्तान की रोमांटिक-कॉमेडी फिल्म किस-किस को प्यार करू से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुवात की थी।

जैसा walt disney अपने प्रेरणादायक सकारात्मक सुविचारो मे कहते है। हमारे सारे सपने सच हो सकते है। यदि हमारे पास उन्हें पाने की हिम्मत है; कपिल शर्मा ने अपने कार्य से वह सच कर दिखाया।

कपिल शर्मा कॉमेडी के क्षेत्र में लगातार वे बिना ब्रेक लिए पिछले 8 सालो से काम कर रहे है। वे एक पशु प्रेमी भी है और वे जीवो के साथ मानवीय व्यवहार का समर्थन भी करते है। उन्होंने एक कुत्ते को भी गोद ले रखा है जिसका नाम जंजीर है।

कपिल शर्मा ने काफी कम वक्त में इतनी सक्सेस पाई है। आज हर युवक उनसे प्रेरित हो रहा है। यह कपिल शर्मा की मेहनत और लगन का नतीजा ही है की बिना किसी बेकग्राउंड और गॉड फादर इस चमचमाती बॉलीवुड के दुनिया में उन्होंने अपने खुद के दम पर जीवन में यह मुकाम हासिल किया।

कहते है ना-

“अगर किसी चीज को पूरी दिलो-जान से चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने के जुरत में लग जाती है।”

अगर आपमें भी हुनर है और मेहेनत करे की तयारी है तोह आप भी जिंदगी में सक्सेसफुल हो सकते है। फिर आप और आपकी मंजिल के बिच आपकी भाषा, आपका पेहेराव, आपका स्टेटस कुछ भी नहीं आ सकता।

कपिल शर्मा ने बदलते वक़्त के साथ अपने आप को बदला और लोगोंका मनोरंजन करते रहे। आज वह सिर्फ टीवी पर ही नहीं बल्कि फिल्म और इन्टरनेट पर भी उतने ही famous हो गये है। इनकी कहानी हमे सिखाती है।

“अगर आपके इरादे मजबूत और दिल साफ़ हो तो लोग आपको सर आँखों पर रखेंगे।”

कपिल शर्मा के बारे में और जानने के लिए ये वेबसाइट – http://kapilsharma.org

 

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Post source : gyani pandit

Related posts

Leave a Comment

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: