December 01, 2021

Breaking News

Treatment of pimples problem: पिंपल्स की समस्या को और बढ़ा देती हैं आपकी ये आदतें, खराब हो सकता है चेहरा!

Treatment of pimples problem: पिंपल्स की समस्या को और बढ़ा देती हैं आपकी ये आदतें, खराब हो सकता है चेहरा!


Treatment of pimples problem: पिंपल्स एक ऐसी चीज है, जो चेहरे की पूरी खूबसूरती को खराब कर देते हैं. पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए कई बार लोग अपने चेहरे को बार बार धोते हैं, ताकि चेहरे का एक्सट्रा ऑयल निकल जाए. लेकिन इससे समस्या कम नहीं होती, बल्कि बढ़ जाती है. इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें करने से आपको बचना चाहिए. 

क्यों होते हैं पिंपल्स
स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो पिंपल्स की समस्या अधिकतर टीनएज में होती है. क्योंकि इस समय शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं. इसके अलाा अधिक मसालेदार खाना भी इसकी एक वजह है. वहीं जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है, उनको भी अक्सर पिंपल्स की समस्या हो जाती है.

पिंपल्स के दौरान ये गलतियां न करें 

1. स्टीम लेने की गलती
कुछ लोगों का मानना है कि स्टीम लेने से मुंहासे की समस्या कम होती है, लेकिन ये गलत है. स्टीम से आपके स्किन पोर्स बड़े हो जाते हैं. ऐसे में स्किन ज्यादा ऑयली हो जाती है और परेशानी बढ़ सकती है.

Read Also  Memory boosting remedies: ये 5 उपाय याददाश्त बढ़ाने में हैं कारगर, क्या आप जानते हैं इनके जबरदस्त लाभ?

2. बार-बार फेस वॉश करने की आदत

अगर आपको पिंपल्स की परेशानी है तो बार-बार फेस वॉश न करें, क्योंकि बार-बार फेस वॉश से स्किन में ऑयल ज्यादा निकलता है. इसकी बजाय चेहरे पर मौजूद एक्सट्रा ऑयल साफ करने के लिए सॉफ्ट टिश्यू या वेट फेस वाइप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. तकिए का कवर न बदलना

स्किन व बालों से तेल निकलकर तकिए पर जम जाता है. इसकी वजह से बैक्टीरिया पनपते हैं. जब हम रोजाना एक ही तकिए का इस्तेमाल करते हैं तो पिंपल्स का रिस्क बढ़ जाता है. इसलिए अपने तकिए के कवर को तीन से चार दिनों पर बदलें.

4. पिंपल्स को बार-बार टच करना

पिंपल्स को बार-बार छूना आपकी समस्या बढ़ा सकता है. इसलिए हमेशा ध्यान रहे कि हांथों को अच्छे से धोने के बाद ही चेहरे को हाथ लगाएं. पिंपल्स अगर सूख रहे हैं और उन पर पपड़ी जम रही है, तो उसे छीलें नहीं.

Read Also  Happy Alone: अकेले कैसे रह सकते हैं खुश, जानें 7 बेहतरीन तरीके

5. गलत प्रोडक्ट यूज करना
गलत प्रोडक्ट के इस्तेमाल से चेहरे पर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जो परेशानी को बढ़ा सकते हैं. इसलिए एक्सपर्ट की सलाह से अपनी स्किन टाइप के ​मु​ताबिक ही आप प्रोडक्ट इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: Olive oil for hair: झड़ते बालों का इलाज है यह 1 तेल, बस जान लीजिए उपयोग का सही तरीका

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: