रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड: जामनगर में ‘ग्रीन्स जूलॉजिकल रेस्क्यू एंड रिहैबिलिटेशन किंगडम’ चिड़ियाघर बनाने की योजना | Doonited News
Breaking News

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड: जामनगर में ‘ग्रीन्स जूलॉजिकल रेस्क्यू एंड रिहैबिलिटेशन किंगडम’ चिड़ियाघर बनाने की योजना

अंबानी की RIL जामनगर में दुनिया की सबसे बड़ी चिड़ियाघर बनाने की लगभग 250 एकड़ जमीन पर
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.



पिछले साल यह पता चला था कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड गुजरात के जामनगर में दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर बनाने जा रहा है। यह अनंत अंबानी का पालतू प्रोजेक्ट होगा, वह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे हैं। पीटीआई के मुताबिक, चिड़ियाघर को ‘ग्रीन्स जूलॉजिकल रेस्क्यू एंड रिहैबिलिटेशन किंगडम’ कहा जाएगा और यह 250.1 एकड़ में फैला होगा। अंबानी गुजरात राज्य में सबसे बड़ा तेल-शोधन परिसर संचालित करता है।

 

पीटीआई के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा जामनगर में चिड़ियाघर की प्रस्तावित स्थापना के लिए मास्टर (लेआउट) योजना के साथ विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) प्रस्तुत की गई थी और फरवरी 2019 में केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण की 33 वीं बैठक द्वारा अनुमोदित किया गया था। । हाल ही में ब्लूमबर्ग के एक लेख में परिमल नाथवानी ने रिलायंस के कॉर्पोरेट मामलों के निदेशक के हवाले से कहा कि चिड़ियाघर में स्थानीय सरकार का समर्थन करने के लिए एक बचाव केंद्र शामिल होगा और यह 2023 में खुलने वाला है। जब ब्लूमबर्ग ने परियोजना की लागत या इसके बारे में पूछा। विवरण, कार्यकारी ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। एक शीर्ष कंपनी के कार्यकारी ने पिछले साल टीओआई को बताया, कि चिड़ियाघर अगले दो वर्षों में काम पूरा होने के बाद जनता के लिए खुलेगा, अगर परियोजना में अधिक देरी नहीं होती है जैसे कि सीओवीआईडी ​​-19 के कारण।

तब से यह पता चला है कि जानवरों जैसे – अफ्रीकी शेर, चीता, जगुआर, इंडियन वुल्फ, एशियाई शेर, प्याजी हिप्पो, ओरंगुटान, लेमुर, फिशिंग कैट, स्लॉथ बीयर, बंगाल टाइगर, मालदीव तापिर, गोरिल्ला, जेब्रा, जिराफ, अफ्रीकी हाथी , और कोमोडो ड्रैगन चिड़ियाघर का एक हिस्सा होगा। रिपोर्टों के अनुसार, चिड़ियाघर में फ्रॉग हाउस, ड्रैगन की भूमि, एक इंसेक्टेरियम, रोडेंट की भूमि, जलीय साम्राज्य, भारत के वन, वेस्ट कोस्ट के मार्श, भारतीय रेगिस्तान और विदेशी द्वीप नामक वर्गों में दुनिया भर के पक्षी और जानवर होंगे। ।

अम्बानी की कुल संपत्ति लगभग 80 बिलियन डॉलर है और इसका विस्तार तकनीक और ई-कॉमर्स तक है। उनकी विभिन्न ‘विचित्र परियोजनाओं’ में मुंबई इंडियंस क्रिकेट टीम और एक फुटबॉल लीग शामिल है जो उन्होंने 2014 में शुरू की थी। नीता अंबानी ब्लूमबर्ग के अनुसार 2019 में न्यूयॉर्क के मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट के बोर्ड में भी शामिल हुई हैं।



Source link

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

doonited mast
%d bloggers like this: