July 02, 2022

Breaking News

अव्यवस्थाओं से बचने के लिए यात्रा से पहले करें पंजीकरण

अव्यवस्थाओं से बचने के लिए यात्रा से पहले करें पंजीकरण

चारधाम यात्रा के दौरान किसी भी अव्यवस्था से बचने के लिए पंजीकरण करना बहुत जरूरी है। पंजीकरण होने के बाद ही होटल, टैक्सी की बुकिंग कराए। उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) की ओर से तीर्थयात्रियों का ऑनलाइन व ऑफलाइन पंजीकरण किया जा रहा है। बीते सोमवार तक चारधाम यात्रा के लिए करीब 15 लाख से अधिक तीर्थयात्री पंजीकरण करा चुके हैं।

तीन मई से शुरू हुई विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा के लिए पर्यटन विभाग ने इस बार चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ऑफलाईन व ऑनलाईन पंजीकरण को अनिवार्य किया है। एक से अधिक धाम की यात्रा के लिए स्लॉट बुक करते वक्त इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि एक धाम से दूसरे धाम तक पहुंचने के लिए आपके पास पर्याप्त समय रहे। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यात्रा के दौरान विश्राम के समय का प्रावधान अवश्य करें।

बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम की यात्रा करने के लिए तीर्थयात्री और श्रद्धालु पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर आनलाइन पंजीकरण कर रहे हैं। अभी तक श्री यमनोत्री धाम के दर्शन के लिए 256482, श्री गंगोत्री धाम के लिए 287627, श्री केदारनाथ धाम के लिए 514148 और श्री बदरीनाथ धाम के लिए 466883 तीर्थयात्री पंजीकरण कर चुके हैं।

Read Also  मुख्य सचिव ने चारधाम यात्रा को सुव्यवस्थित और सुचारू रूप से व्यवस्थाएं सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए

ऐसे करें ऑनलाइन पंजीकरण

सबसे पहले आप को की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आप आधिकारिक पोर्टल पर पहुंच जाएंगे। यहां आप को कुछ विकल्प दिखेंगे। जहां आपको लॉग इन या रजिस्टर पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपनी जानकारी जैसे नाम, मोबाइल नंबर, टूर ऑपरेटर, परिवार की जानकारी और पासवर्ड दर्ज करना होगा। साइन इन करने के बाद आपको स्क्रीन की बांयी ओर अपका नाम दिखाई देगा।

अब आपको क्रियेट मैनेजर टूर पर क्लिक करना होगा। इसके बाद प्लान यूर ट्रीप टूर का पेज खुलेगा। जहां आपको न्यू टूर पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपको अगले कॉलम में टूर का प्रकार, टूर का नाम, टूर का समय जैसी जानकारी दर्ज करने के बाद सेव बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपको ‌रजिस्टेशन टूरिस्ट फॉर्म पर जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके बाद आपके फोन में आने वाला मैसेज और रजिस्टेशन पत्र आपको अपनी यात्री के दौरान अपने पास रखना होगा।

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: