October 01, 2022

Breaking News

‘निशुल्क ग्रोथ मॉनीटिरिंग एंव स्क्रीनिंग ड्राइव’ का आयोजन

‘निशुल्क ग्रोथ मॉनीटिरिंग एंव स्क्रीनिंग ड्राइव’ का आयोजन

देहरादून: डा० (मेजर) गौरव मुखीजा, बाल रोग विशेषज्ञ एंव मेदांजली हेल्थकेयर बद्रीपुर के संयुक्त तत्वावधान में सितम्बर से लगभग एक महीने में देहरादून के विभिन्न स्कूलों में 0-18 वर्ष के बच्चों के लिये विभिन्न स्कूलों में ‘निशुल्क ग्रोथ मॉनीटिरिंग एंव स्क्रनिंग ड्राईव’ का आयोजन किया जा रहा है।

इस श्रृंखला में आज पॉली किडस ग्रुप ऑफ स्कूल्स की जोगीवाला ब्रांच में ‘निशुल्क ग्रोथ मॉनीटिरिंग एंव स्क्रीनिंग ड्राईव’ का आयोजन किया गया, जिसमें 100 बच्चों की ग्रोथ मॉनीटिरिंग एंव स्क्रीनिंग की गई। 20 सितम्बर को पॉली किडस स्कूल, किशनपुर, राजपुर रोड में 150 बच्चों, दिनांक 21 सितम्बर को पॉली किडस स्कूल, बंजारावाला में 105 बच्चों की ग्रोथ मॉनीटिरिंग एंव स्क्रीनिंग की गई थी, जिसमें  बच्चों की लंबाई एंव वजन की माप कर डब्लू.एच.ओ एंव इंडियन एकेडमी आफॅ पीडियाट्रिक्स के ग्रोथ चार्टस की मदद से बच्चों के ग्रोथ पैटर्न  की जांच की गई और शिविर में निशुल्क ग्रोथ रिर्पाेट्स, निशुल्क पोषण परामर्श, एनीमिया की स्क्रीनिंग और अन्य पोषण सम्बन्धित कमियों के बारे मे परीक्षण किया गया।

Read Also  इस्लामी शिक्षा और शरीयत को आम करने की जरूरतः जमीयत

इन ग्रोथ रिर्पाेट्स के आधार पर एक निशुल्क चिकित्सकीय परामर्श की सुविधा मेदांजली हेल्थकेयर बद्रीपुर एंव नालन्दा हेल्थकेयर डिफेन्स कालोनी के द्वारा प्रदान की जा रही है। मेदांजली हेल्थकेयर के फांउडर सुरेन्द्र नैथानी ने जानकारी दी कि इस मुहिम में अब तक केन्द्रीय विद्यालय मोहकमपुर के 1000 बच्चों, प्राथमिक विद्यालय अजबपुर के 150 बच्चों एंव सौभाग्यम इंटरनेशन एकेडमी, नवादा और पॉली किडस ग्रुप ऑफ स्कूल्स के 255 बच्चों की जांच की गई है। अब तक करीब 1800 बच्चों की ग्रोथ मॉनीटिरिंग एंव स्क्रीनिंग की जा चुकी।


डॉ० (मेजर) गौरव मुखीजा ने इस अवसर पर बताया कि इस तरह की ड्राईव वह आर्मी में भी करते आये हैं और देहरादून में भी उसी तरह से ड्राईव का आयोजन करते रहेंगें। उन्होंनंे आगे बताया कि हमारा प्रयास अधिक से अधिक स्कूलों में इस तरह की निशुल्क ग्रोथ माँनीटिरिंग ड्राइव आयोजन करने का है, जिससे हमें ज्यादा से ज्यादा बच्चों में पोषण की कमी से होने वाले रोगों का सही समय पर पता लग सकें और उनका उचित निदान किया जा सकें, इसके लिए हमारे द्वारा इस मुहिम को और स्कूलों में भी आयोजित कराने हेतु विस्तार किया जायेगा।

Read Also  डीएम ने एनएच से संबंधित भूमि अर्जन प्रकरणों के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित की

डॉ0 (मेजर) गौरव मुखीजा ने इस अभियान में सहयोग के लिए पॉली किडस ग्रुप ऑफ स्कूल के चेयरमैन कैप्टन मुकुल महेन्दू्र, विभिन्न स्कूलों के प्रिंसिपल, मैनेजमेंट व स्टॉफ का धन्यवाद किया। डॉ0 (मेजर) गौरव मुखीजा और मेदांजली हेल्थकेयर की इस सकारात्मक पहल का विभिन्न स्कूलों के अभिभावकों द्वारा भी स्वागत करते हुए सराहना की जा रही है।

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: