January 18, 2022

Breaking News

वृद्धावस्था पेंशन हफ्ते में दूसरी बार बढ़ा

वृद्धावस्था पेंशन हफ्ते में दूसरी बार बढ़ा

धामी सरकार की कैबिनेट के फैसलों पर एक बार फिर चुनावी असर दिखाई दिया. हफ्ते भर के अंदर हुई दूसरी और इस साल की पहली कैबिनेट मीटिंग में सरकार ने दिल खोलकर लोकहित में फैसले किए. कर्मचारियों की लंबे समय से चली आ रही कई मांगों को भी निस्तारित कर लिया गया. तो वहीं विधवा, वृद्धावस्था पेंशन में हफ्ते भर के अंदर ही दूसरी बार बढ़ोत्तरी कर दी गई.

 

विधवा, वृद्धावस्था पेंशन में 31 दिसंबर को हुई कैबिनेट ने दो सौ रुपये की बढोत्तरी करने का निर्णय लिया था, जिसमें बुधवार को हुई कैबिनेट में सौ रुपये की और बढोत्तरी कर दी गई. अब ये पेंशन 1200 की जगह 1500 मिला करेगी. इसमें दिव्यांग जन को भी शामिल किया गया है. शिक्षा मित्रों की तनख्वाह भी 15 हजार से बढ़ाकर 20 हजार कर दी गई है. कैबिनेट में उद्यान एवं कृषि विभाग के एकीकरण को भी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है, इस पर अंतिम रूप से फैसला लेने के लिए सीएम को अधिकृत किया गया है.

Read Also  आज देहरादून में अरविंद केजरीवाल की रैली

 

प्रदेश के 112 आयुर्वेदिक चिकित्सालयों में एक महिला और एक पुरुष डॉक्टर के 224 पदों के सृजन को मंजूरी दे दी गई. राजकीय स्वास्थय नीति को मंजूरी के साथ ही शुगर मिलों में मृतक आश्रितों को नौकरी देने का निर्णय लिया गया. इसके अलावा गंगोलीहाट नगर पंचायत को नगर पालिका में अपग्रेड करने, उत्तराखंड लैंडस्लाइड मिटीगेशन सेंटर खोलने का भी कैबिनेट ने फैसला लिया है.

 

लीज पर 94 बगीचे

 

कैबिनेट ने पूर्व सैनिकों को भी राहत दी है. उन्हें स्थानीय निकाय में हाऊस टैक्स में छूट को मंजूरी दे दी गई. उद्यान विभाग के अंतर्गत 94 बगीचों को लीज पर देने का फैसला लिया गया. प्रधानमंत्री राज्य पोषित फसल बीमा के तहत किसानों के लिए बीमा कवरेज को बढ़ाने के लिए शेयर अंशदान दो प्रतिशत से घटाकर एक प्रतिशत कर दिया गया. इसी तरह मंडी एक्ट में भी संशोधन करते हुए दो प्रतिशत की जगह मंडी शुल्क एक प्रतिशत कर दिया गया. सीएम दाल पोषित योजना के तहत सस्ता गल्ला विक्रेताओं को जो 18 रूपए प्रति क्विंटल ढुलान मिलता था, उसे बढ़ाकर 50 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया.

Read Also  राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन संस्थान में भी कोरोना संक्रमित छात्रों की संख्या बढ़कर दस हो गई है

 

कैबिनेट में कोविड के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कोविड कर्फ्यू का समय बढ़ा दिया है. अब उत्तराखंड में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा. पहले ये समय रात 11  से 5 बजे तक था.

Doonited Affiliated: Syndicate News Hunt

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: