December 10, 2022

Breaking News

कुमाऊं के बलजुरी पर्वत के लिए दून से रवाना हुआ पर्वतारोहण दल

कुमाऊं के बलजुरी पर्वत के लिए दून से रवाना हुआ पर्वतारोहण दल

देहरादून 16 सितंबर 2022। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद एवं भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन (आई.एम.एफ.) के सहयोग से आयोजित पर्वतारोहण अभियान के तहत शुक्रवार को पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने हरी झंडी दिखाकर दल को रवाना किया। दल के पर्वतारोही अगले कुछ दिनों तक कुमाऊं की पिंडर घाटी के बलजुरी पर्वत पर आरोहण करेंगे। इसके साथ ही पर्यटन मंत्री ने गढ़वाल हिमालय के श्रीकंठ पर्वत का सफलता पूर्वक आरोहण कर लौटे दल को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

शुक्रवार को गढ़ी कैंट स्थित उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) के परिसर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस पर्वतारोहण अभियान का उद्देश्य पौधरोपण, पॉलिथीन के उपयोग से बचने और पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी देना है। इस अभियान से युवाओं को गाइड आदि क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों की जानकारी मिलेगी। 12 सदस्यों का यह पर्वतारोहण दल अगले कुछ दिनों तक 5922 मीटर ऊंचाई पर स्थित बलजुरी पर्वत पर आरोहण करेगा। जबकि इससे पहले पर्वतारोहण दल ने 6133 मीटर ऊंचाई पर स्थित श्रीकंठ पर्वत का सफलता से आरोहण किया।

पर्वतारोही दल को शुभकामनाएं देते हुए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने राधा मोहन सिकदर श्रीकंठ को याद करते हुए कहा कि उत्तराखण्ड में साहसिक खेलों की अपार संभावनाएं हैं। निश्चित रूप से पर्वतारोहण अभियान दल इस क्षेत्र में रुचि रखने वाले युवाओं को प्रेरित करेगा और प्रदेश के युवा इस क्षेत्र में पर्यटन, रोजगार संबंधी जानकारी प्राप्त करने और अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में प्रमुख भूमिका निभा सकेंगे। साथ ही उन्होंने इस तरह के अभियान के लिए सरकार की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही ऐसे अन्य पर्वतों पर भी पर्वतारोहण अभियान चलाए जाएंगे। ताकि प्रदेश के उन पर्वतों को भी पहचान मिल सके जिन्हें लोग जानते नहीं हैं।

सचिव पर्यटन सचिन कुर्वे ने बताया कि यूटीडीबी की ओर से इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन के साथ मिलकर पहली बार पर्वतारोहण अभियान आयोजित किया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य पर्वतारोहण क्षेत्र में काम करने वाले युवाओं में अत्यधिक निपुणता लाना और उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम करने के अवसर प्रदान कराना है।

यूटीडीबी के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी (साहसिक विंग) कर्नल अश्विनी पुण्डीर ने बताया कि 11 सदस्य पर्वतारोहण दल ने उत्तरकाशी से 75 किलोमीटर की दूरी वाहन से तय करने बाद 03 दिन के ट्रेक को पूरा करते हुए श्रीकंठ पर्वत के बेस कैंप पहुंचे थे और अगले 20 दिन में दल ने श्रीकंठ पर्वत का आरोहण किया।

आई.एम.एफ की अध्यक्ष हर्षवन्ती बिष्ट ने सफलता पूर्वत लौटे पर्वतारोहण दल को शुभकामनाएं देते हुए और अभियान के लिए रवाना हुए दल की सफला की कामना की।

इस मौके पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी पूजा गर्ब्याल, पर्यटन अपर निदेशक विवेक सिंह चौहान, थल क्रिड़ा विशेषज्ञ रणवीर सिंह नेगी समेत विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *