July 03, 2022

Breaking News

चारधाम यात्रा यातायात व्यवस्था सुगम बनाने के मंत्री ने दिए निर्देश

चारधाम यात्रा यातायात व्यवस्था सुगम बनाने के मंत्री ने दिए निर्देश

चारधाम यात्रा एवं ऋषिकेश यातायात प्लान को लेकर शहरी विकास मंत्री स्थानीय विधायक प्रेमचन्द्र अग्रवाल ने जिलाधिकारी डा0 आर0 राजेश कुमार एवं डीआईजी/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जन्मेजय खंडूरी एवं संबंधित अधिकारियों के साथ में बैराज कालोनी ऋषिकेश स्थित उनके शिविर कार्यालय में समीक्षा बैठक ली।

बैठक में चारधाम यात्रा यातायात व्यवस्था सुगम बनाने, ऋषिकेश में जन सहयोग से अतिक्रमण हटाते हुए रूट को सुविधा जनक बनाने, बाहरी लोगों का सत्यापन करने, शनिवार को स्कूल बंद रखने के संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए। सभी विभागों को व्यवस्था चाक चौबंद करने के निर्देश दिए।

बैठक में मंत्री ने ऋषिकेश में यातायात प्लान, पार्किंग व्यवस्था, खाद्य सामग्री आदि व्यवस्था के संबंध में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा हेतु आने वाले यात्रियों को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो इसके लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं की जाए। साथ ही यात्रियों को ट्रैफिक जाम की स्थिति से रूबरू न होना पड़े इसके लिए बेहतर यातायात प्लान बनाया जाए। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा हेतु जाने वाले वाहनों की चौकिंग के दौरान जाम की स्थिति पैदा न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होेंने वाहनों के पार्किंग के लिए स्थान चिह्नित करते हुए वहां पर पर्याप्त व्यवस्थाएं बनाने के निर्देश दिए। मा0 मंत्री जी ने यात्राकाल में प्रत्येक शनिवार से स्कूलों के अवकाश करने सम्बन्धी आदेश जारी करने हेतुू जिलाधिकारी को निर्देश दिये। उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में रेखीय विभाग के साथ बैठक कर चारधाम यातायात प्लान को सुगम एवं सुविधाजनक बनाना सुनिश्चित करें।  

Read Also  यमुनोत्री धाम की यात्रा के लिए नया प्लान लागू


बैठक में मंत्री ने परिवहन विभाग को बिचौलियों से सख्ती के निपटने के निर्देश दिये। कहा कि यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इस बात को गम्भीरता से ले। यातायात प्लान की सूचनाओं का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाय। साथ ही निर्देशित किया कि एआरटीओ आफिस के बाहर गाड़ियां की कतार किसी भी सूरत में न लगे, यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बैठने की व्यापक व्यवस्था, पीने के लिए शीतलपेय का इंतजाम किया जाए, श्यामपुर में रेलवे फाटक पर जाम की समस्या के लिए मुरादाबाद डीआरएम से बात कर 10 मिनट की जगह 4 मिनट फाटक बंद करवाये, माल वाहक वाहन के लिए सत्यनारायण मंदिर के समीप पुलिस पिकेट लगाई जाए। उन्होने संबंधित अधिकारियों को ईं रिक्शा, ऑटो, विक्रम यूनियन के साथ बैठक कर सवारी बैठाने, उतारने की जगह निश्चित करें।

निश्चित जगहों के अलावा सवारी बैठाने, उतारने पर चालान की कार्यवाही भी करें, किसी भी तिराहा, चौराहा में ऑटो, विक्रम न खड़े हों, श्यामपुर में सीएनजी पंप पर लगने वाले जाम के लिए संचालक से बात कर टोकन की व्यवस्था की जाए, कोल घाटी से पुरानी चुंगी और निगम से चन्द्रभागा तक अतिक्रमण सख्ती के साथ हटाया जाए, एम्स मार्ग पर दोनों ओर लगने वाले अतिक्रमण को पूरी तरह से हटवाया जाए, बस अड्डा, रेलवे स्टेशन सहित अन्य जगहों पर संदिग्ध लोगों का सत्यापन किया जाए। बैठक में जिलाधिकारी डॉ0 आर राजेश कुमार, डीआईजी/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जन्मेजय खंडूरी, पुलिस अधीक्षक यातायात अक्षय कोडे, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण कमलेश उपाध्याय, उप जिलाधिकारी ऋषिकेश अपूर्वा पाण्डेय, सीओ ट्रैफिक टिहरी अस्मिता ममगाई, एआरटीओ अरविंद पांडेय, सीओ ऋषिकेश डीसी धौण्डियाल, एसएनए आनन्द सिंह, कोतवाल रवि सैनी, ट्रैफिक इंस्पेक्टर हितेश कुमार आदि मौजूद रहे।

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: