September 30, 2022

Breaking News

अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेटर एकता बिष्ट को उत्तराखंड महिला टी-20 टीम की कमान सौंपी गई है

अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेटर एकता बिष्ट को उत्तराखंड महिला टी-20 टीम की कमान सौंपी गई है

अल्मोड़ा के खजांची मोहल्ले की रहने वाली एकता ने अपने खेल की शुरुआत हुक्का क्लब स्थित मैदान से की थी. आज वह इस मुकाम पर हैं कि उनकी गेंदबाजी से बड़े-बड़े बल्लेबाज अपने घुटने टेक देते हैं. एकता बिष्ट को क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड ने बीसीसीआई की सीनियर महिला टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में राज्‍य की टीम की कमान सौंपी है.एकता को मिली इस जिम्‍मेदारी के बाद उनके परिवार और अल्मोड़ा शहर के लोगों में खुशी की लहर है.

उत्तराखंड की टीम टी-20 टीम : एकता बिष्ट (कप्तान), मानसी जोशी (उप-कप्तान), पूनम राउत, श्रेयल रोजारियो, प्रीति भंडारी, सारिका कोली, रीना जिंदल, ज्योति गिरी, प्रेमा रावत, अंजलि कठैत, कंचन परिहार, रितिका सुपियाल, अंजलि गोस्वामी, रुचि चौहान और दिव्या बोहरा.

एकता बिष्ट ने महज 6 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. 2001 में उन्होंने अल्मोड़ा के हेमवती नंदन बहुगुणा स्पोर्ट्स स्टेडियम में ज्‍वाइन किया, जहां उन्हें कोच लियाकत अली का सानिध्य मिला. उसके बाद एकता बिष्ट ने अपनी गेंदबाजी से ऐसा जादू बिखेरा कि बड़े-बड़े बल्लेबाज उनके सामने टिक नहीं सके. एकता ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत न्यूजीलैंड के खिलाफ 2011 में वनडे मैच से की थी. इसके अलावा वह टी-20 और वनडे विश्व कप के बाद एशिया कप में भी खेल चुकी हैं.

Read Also  जिला पंचायत प्रत्याशी आपस में भिडे़, जमकर मारपीट

एकता बिष्ट भारत की पहली ऐसी महिला गेंदबाज हैं, जिन्होंने साल 2012 में श्रीलंका के खिलाफ टी-20 मुकाबले में हैट्रिक ली थी. इसके अलावा उन्होंने अपनी फिरकी से पाकिस्तान के खिलाफ दो बार 5 विकेट भी लिए हैं. इतना ही नहीं, एकता की गेंदबाजी के मुरीद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी हैं. एकता जब भी अल्मोड़ा में होती हैं, तो वह अक्सर स्टेडियम में प्रैक्टिस करती हुई दिख जाती हैं. वह युवा खिलाड़ियों को भी गेंदबाजी की टिप्स देकर उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती हैं.

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: