January 20, 2022

Breaking News

निर्वाचन को दिव्यांगजनों के लिए सुगम बनाने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करने के दिए निर्देश

निर्वाचन को दिव्यांगजनों के लिए सुगम बनाने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करने के दिए निर्देश
Doonited News

-दिव्यांग मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जाएः रविशंकर

देहरादून: अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी रविशंकर ने उत्तराखण्ड में सामान्य विधानसभा निर्वाचन को दिव्यांगजनों के लिए सुगम बनाने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। दिव्यांग मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जाए। इसके लिए टार्गेटेड एप्रोच अपनाई जाए। 

Doonited News

विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 दिव्यांगजनों के लिए सुगम निर्वाचन के क्रियान्वयन हेतु गठित राज्य स्तरीय समिति की वर्चुअल बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी रविशंकर ने प्रदेश में 18 वर्ष से ऊपर के सभी दिव्यांगजनों का मतदाता सूची में पंजीकरण करने के लिए और अधिक तेजी से कार्य करने के निर्देश दिये। 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई दिव्यांग मताधिकार से वंचित न रहे। 


अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी.रविशंकर ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिव्यांगजनों को पोस्टल बैलट का उपयोग करने की व्यवस्था की है। इसका उपयोग एक निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए किया जा सकता है। विभिन्न माध्यमों से दिव्यांगजनों को पूरी प्रकिय्रा से अवगत कराया जाए। उन्हें ये भी पता होना चाहिए कि वे चाहें तो मतदान केंद्र पर जाकर पर भी अपने मताधिकार का प्रयेाग कर सकते हैं।

Read Also  ओपिनियन पोल सर्वे में भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर

दिव्यांगजनों के लिए निर्धारित सभी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए पूरी गम्भीरता से टाईम बाउंड तरीके से काम किया जाए। सभी मतदान केंद्रों में मानकों के अनुरूप रैम्प का निर्माण सुनिश्चित किया जाए।  जिला स्तरीय समितियों की नियमित रूप से बैठक की जाएं। बूथवार दिव्यांग मतदाताओं की मैपिंग जल्द की जाए। 

दिव्यांगजनों के लिए तैयार एप का व्यापक प्रचार किया जाए। दिव्यांग मतदाताओं के लिए जरूरी न्यूनतम सुविधाएं तो सभी मतदान केंद्रों पर विकसित की जानी हैं। मतदान प्रक्रिया से जुडे कर्मचारियों को दिव्यांगजनों से जुड़ी सामान्य जानकारियां दी जाएं।

Doonited News

मतदान से जुड़ी बेसिक साईन लेंग्वेज की भी जानकारी दी जाए। इस अवसर पर संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी झरना कमठान, स्वीप के राज्य समन्वयक असलम,  राज्य आयुक्त निशक्तजन, समाज कल्याण, विद्यालयी शिक्षा, लोक निर्माण विभाग, सूचना विभाग, एनआईवीएच, शार्प मेमोरियल स्कूल फार ब्लाइंड, लतिका राय फाउंडेशन के अधिकारी उपस्थित थे। भारत निर्वाचन आयोग की कन्सलटेंट स्मिता सदाशिवपुरम भी वर्चुअल उपस्थित थीं। 

Read Also  मुख्यमंत्री ने किया भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन को सम्मानित

Doonited News

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: