October 19, 2021

Breaking News

Hair Loss in Women: महिलाओं में ना आ जाए गंजापन, हेयर फॉल रोकने के लिए अभी से अपनाएं ये टिप्स

Hair Loss in Women: महिलाओं में ना आ जाए गंजापन, हेयर फॉल रोकने के लिए अभी से अपनाएं ये टिप्स


गंजेपन की समस्या अक्सर पुरुषों में देखी जाती है. लेकिन बदलती जीवनशैली के साथ खराब खानपान, प्रदूषण, केमिकल युक्त हेयर प्रॉडक्ट्स, तनाव आदि के कारण महिलाओं में भी हेयर फॉल की समस्या (Hair Fall in Women) काफी बढ़ गई है. तेजी से हो रहे इस हेयर फॉल के कारण महिलाओं में भी गंजेपन की समस्या देखने को मिल रही है. लेकिन महिलाओं में गंजेपन की समस्या बहुत ज्यादा बेकार लगती है. इसलिए महिलाओं को हेयर फॉल रोकने के लिए प्रभावी उपाय अपनाने चाहिए.

इस आर्टिकल में हम कुछ आसान टिप्स के बारे में जानेंगे, जो प्रभावी रूप से हेयर फॉल रोककर महिलाओं में गंजेपन की समस्या से बचाव करते हैं.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में नहाने का ये तरीका अपनाएंगे तो त्वचा हमेशा रहेगी मुलायम और ग्लोइंग, जानें यहां

Stop Hair Loss: बालों में लगाएं अश्वगंधा

अश्वगंधा को यौन स्वास्थ्य के लिए प्रभावी माना जाता है, लेकिन आप नहीं जानते हैं कि यह हेयर फॉल रोकने (control hair fall) में भी मददगार होता है. इसके लिए आप 1 चम्मच अश्वगंधा पाउडर को 2 चम्मच नारियल तेल में मिलाकर एक पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को बालों में हेयर मास्क की तरह लगाएं और 30 मिनट लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें.

Read Also  How to remove dark circles: ये हैं वो 3 चीजें जो हटा देंगी आंखों के नीचे मौजूद काले घेरे, चेहरा दिखने लगेगा खूबसूरत

बालों में लगाएं ये तेल (Hair fall Oil)

महिलाओं को बालों की देखभाल करने के लिए तेल की मालिश जरूर करनी चाहिए. जिसके लिए वह बालों में अरंडी का तेल यानी कैस्टर ऑयल (Oil to stop hair fall) इस्तेमाल कर सकती हैं. अरंडी का तेल (Castor Oil to control hair fall) ना सिर्फ बालों को पोषण प्रदान करता है, बल्कि सिर की त्वचा में रक्त प्रवाह भी सुधारता है. हफ्ते में सिर्फ एक बार इस तेल से मालिश करके बालों को घना और मोटा बनाया जा सकता है. आप इस तेल से बना हेयर मास्क भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बालों में यह तेल लगाने से हेयर फॉल रुकेगा, जिससे महिलाओं में गंजेपन का खतरा कम होगा.

ये भी पढ़ें: Oily Skin: ऑयली स्किन से राहत पाने के लिए बार-बार ना धोएं चेहरा, चेहरे पर छिड़कें सिर्फ ये चीज

तेल लगाते हुए ध्यान रखें ये बात
अधिकतर महिलाएं बालों में तेल लगाती हैं, लेकिन फिर भी फायदा नहीं प्राप्त कर पाती हैं. इसके पीछे कारण होता है कि वह गंदे बालों में ही तेल लगा लेती हैं. अगर आपको बाल धोए हुए समय हो गया है, तो आप तेल को स्कैल्प की जगह सिर्फ बालों और उसके सिरों पर लगाएं. इसके बाद माइल्ड शैंपू करके बाल धो लें. अब रात में स्कैल्प पर तेल की मालिश करके अगले दिन सिर धोया जा सकता है. इससे गंदगी स्कैल्प में नहीं जमेगी और हेयर फॉल रुक जाएगा.

Read Also  अदरक के फायदे (Benefits of Ginger)

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: