January 22, 2022

Breaking News

उत्तराखंड में हटाए जाने लगे चुनावी पोस्टर, बैनर

उत्तराखंड में हटाए जाने लगे चुनावी पोस्टर, बैनर

 

चुनाव आयोग ने शनिवार को देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखें घोषित कर दीं. विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही पांचों राज्यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता भी लागू हो गई. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने बताया कि पांचों राज्यों में कुल 7 चरणों में मतदान होने हैं.

 

 

यूपी की 403 विधानसभा सीटों के लिए भी 7 चरणों में वोटिंग होगी. पहले चरण के चुनाव 10 फरवरी को होंगे, जबकि दूसरे चरण के लिए मतदान 14 फरवरी, तीसरे चरण के लिए 20 फरवरी, चौथे चरण के लिए 23 फरवरी, पांचवें चरण के लिए 27 फरवरी, छठे फेज के लिए 3 मार्च और सातवें फेज के लिए 7 मार्च की तारीख तय की गई है. उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों के लिए मतदान 14 फरवरी को होने हैं. विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजे 10 मार्च को आएंगे.

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में आदर्श आचार संहिता लागू होते ही जगह-जगह लगे राजनीतिक होर्डिंग हटाने शुरू कर दिए गए. अधिसूचना जारी होते ही यूपी की हरदोई में कर्मचारी जेसीबी ले कर उतर आए और बिजली के पोलों व मकानों पर लगे होर्डिंग हटा दिए. साथ ही हाइवे और रोड से भी होर्डिंग हटाए गए. शनिवार को जैसे ही अधिसूचना आई सार्वजनिक स्थानों पर लगे बैनर, पोस्टर, होर्डिंग्स हटाने का सिलसिला शुरू हो गया.

Read Also  हेम आर्या ने ठोका टिकट पर दावा

 

उत्तराखंड और यूपी में हटाए गए पोस्टर-बैनर और होर्डिंग्स

चुनाव आचार संहिता लागू होते ही हरदोई जिला प्रशासन चुनावी मोड में आ गया है. आचार संहिता लागू होते ही जिला प्रशासन ने विभिन्न दलों द्वारा लगाई गई बड़ी-बड़ी होर्डिंग व पोस्टर को हटाने का काम शुरू कर दिया. शनिवार को दोपहर बाद नगर पालिका ने शहर में होर्डिंग, बैनर हटाने शुरू कर दिए. सभी राजनैतिक दलों के होर्डिंग, बैनर ईओ रविशंकर शुक्ला के नेतृत्व में हटाए गए. नगर के प्रमुख चौराहा-गलियों से होर्डिंग बैनर हटाने का कार्य किया गया.

 

चुनाव अधिसूचना जारी हो जाने के बाद पूरे जनपद में कही भी होर्डिंग, फ्लैक्स, बैनर नहीं लगेंगे. जहां भी होर्डिंग-बैनर लगे हैं, उन्हें जिला प्रशासन हटाने का कार्य करेगा. बताते चलें पिछले कई महीनों से विभिन्न राजनैतिक दलों द्वारा शहर से लेकर गांव तक में होर्डिंग्स लगाई गई थीं. हरदोई जिले में तमाम बड़े नेताओं ने अपनी रैलियों का आयोजन किया. इस दौरान लगभग सभी विधानसभा क्षेत्र के सभी संभावित प्रत्याशियों ने बड़े-बड़े होर्डिंग लगाकर अपना दमखम दिखाने का काम किया. चुनाव आचार संहिता लगने के बाद पूरे जिले में सभी नगर पंचायतों व तहसील स्तर पर विभिन्न राजनीतिक दलों की होर्डिंग्स हटाने का काम प्रशासन ने शुरू कर दिया है.

Read Also  जीसान और अंजलि हेस प्रोडक्शन बने मिस्टर एंड मिस

 

इसी तरह उत्तराखंड में भी प्रशासन ने होर्डिंग्स और बैनर हटाने का काम शुरू कर दिया है. यहां भी प्रशासन आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद तत्पर नजर आया. बता दें कि 70 सीटों वाले उत्तराखंड विधानसभा चुनाव की स्टेट इलेक्शन कमीशन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. कोविड के मद्देनजर जहां पोलिंग बूथ की संख्या बढ़ा दी गई है, वहीं 80 प्लस एज ग्रुप वाले और दिव्यांग वोटर्स को बैलेट पेपर की विशेष सुविधा दी जा रही है. ये लोग घर बैठे-बैठे वोट कर पाएंगे.

 

Doonited Affiliated: Syndicate News Hunt

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: