May 18, 2022

Breaking News

डीएम ईवा ने विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण किया

डीएम ईवा ने विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण किया

टिहरी: डीएम इवा श्रीवास्तव ने वन विभाग के अग्नि सुरक्षा इंतजामों सहित विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण किया। डीएम ने कहा कि वानाग्नि को लेकर संवेदनशील क्षेत्रों पर विभाग फोकस करें, ताकि वनाग्नि के नुकसान से वनों को बचाया जा सके।


डीएम ने क्रू स्टेशन डाइजर नई टिहरी, उच्च तकनीक पौधशाला टिहरी डेम वन प्रभाग भागीरथीपुरम, वानस्पतिक उद्यान कोटी, नमामि गंगे योजना व कैम्पा योजना सहित आरक्षित वनों की अग्नि से सुरक्षा योजना के तहत लोहिताल में वर्षा जल संग्रहण, वृक्षारोपण कार्य और जल स्रोतों का पुनर्जीवन कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया।

फायर सीज़न के चलते क्रू स्टेशन डाइजर नई टिहरी का निरीक्षण कर स्टेशन में रखे अग्निशमन उपकरणों के संबंध में जानकारी ली। इस मौके पर फायर वाचर द्वारा आग बुझाने वाले यंत्र का परीक्षण कर भी दिखाया गया।

इस दौरान डीएफओ वीके सिंह ने बताया कि क्रू स्टेशन डाइजर में आग बुझाने के यथा ब्लोअर कटर, टॉर्च, फायर बीटर, फायर वाचर के लिए शूज, जैकेट, कैप आदि सभी उपकरण रखे गए हैं।

उन्होंने बताया कि इस बार वनाग्नि की दृष्टि से भिलंगना क्षेत्र संवदेनशील है। उच्च तकनीक पौधशाला टिहरी डेम वन प्रभाग भागीरथपुरम टिहरी में तैयार किये जा रहे पौधों का निरीक्षण भी डीएम ने किया।

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: