January 22, 2022

Breaking News

युवक व महिला मंगल दलों को खेल व कीर्तन सामग्री वितरित की

युवक व महिला मंगल दलों को खेल व कीर्तन सामग्री वितरित की

ऋषिकेश: रायवाला में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने अपनी विधायक निधि से 11.20 लाख रूपये की लागत से रायवाला, खंडगांव, गौहरीमाफी, प्रतीत नगर एवं हरिपुर कला ग्राम सभाओं के युवा मंगल दल एवं महिला मंगल दलों को खेल सामग्री व कीर्तन सामग्री वितरित की। आज कार्यक्रम के दौरान युवाओं एवं महिलाओं द्वारा विधानसभा अध्यक्ष का जोरदार स्वागत किया गया। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने पांचो ग्राम सभाओं के युवक मंगल दल को खेल सामग्री व महिला मंगल दलों की 80 से अधिक कीर्तन मंडलियों को कीर्तन सामग्री वितरित की। इस दौरान कीर्तन मंडलियों द्वारा कीर्तन कार्यक्रम भी आयोजित किया गया।


         

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सरकार की ओर से समय-समय पर युवक एवं महिला मंगल दलों को प्रोत्साहित करने के लिए मदद की जाती है। इसकी वजह से ही आज कई युवक और महिलाएं आत्मनिर्भर बनकर अपने परिवार का पालन-पोषण कर रही हैं। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को प्राप्त हो, इसके लिए आवश्यक है कि प्रशासन की प्राथमिक इकाई ग्राम पंचायत में रहने वाले लोगों को योजनाओं की जानकारी दी जाए। प्रदेश में मंगल दल के माध्यम से युवाओं की एक बड़ी श्रृंखला उपलब्ध है। इस श्रृंखला का उपयोग सरकार के कार्यक्रमों में भी किया जा सकता है।
       

Read Also  कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी को हाई कोर्ट ने दिया नोटिस

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश के मंगल दलों द्वारा विभिन्न विषम परिस्थितियों में भी सराहनीय ढंग से अपनी भूमिका का निर्वहन किया गया है। वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान मंगल दलों द्वारा किया गया योगदान उल्लेखनीय है। श्री अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खेल के महत्व को देखते हुए ‘खेलो इण्डिया खेलो’ के माध्यम से युवाओं को एक रचनात्मक दृष्टिकोण देने का कार्य किया है। खेल जीवन का आवश्यक तत्व है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि मंगल दल के सदस्य सभी गांवों में श्रमदान कर गांवों को खुशहाल बनाने में योगदान कर सकते हैं। साथ ही गांवों में नशा जैसी दुष्प्रवृत्ति के प्रति लोगों को जागरूक कर ऐसे लोगों की ऊर्जा का सही उपयोग गांव के विकास में कर सकते हैं।
     

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि क्षेत्र की महिलाओं का उन्हें हमेशा आशीर्वाद व युवाओं का हमेशा सहयोग मिलता रहा हैद्य उन्होंने कहा कि उत्तराखंड राज्य निर्माण में भी महिलाओं का सबसे अधिक योगदान रहाद्य इस दौरान श्री अग्रवाल ने युवा मंगल दल एवं महिला मंगल दलों को आगे भी अपनी हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर ग्राम प्रधान सागर गिरी, ग्राम प्रधान रोहित नौटियाल, जिला पंचायत सदस्य दिव्या बेलवाल, मंडल अध्यक्ष गणेश रावत, महिला मोर्चा की मंडल अध्यक्ष समा पवार, ग्राम प्रधान सोबन सिंह केंतुरा, उप प्रधान अंजना चैहान, प्रधान गीतांजलि जखमोला, बिना बंगवाल, अमित राणा, अनीता शर्मा, राजेश जुगलान, माया डबराल, शिवानी भट्ट, लक्ष्मी गुरुंग, आशीष जोशी, अंकित बहुखंडी बालेंद्र सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Read Also  ढोल वादन में कालसी की अंजू ने प्रथम स्थान हासिल किया

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: