DGP ने दिया पुलिसकर्मियों को नए साल का तोहफा, 1 जनवरी से मिलेगा साप्ताहिक विश्राम | Doonited News
Breaking News

DGP ने दिया पुलिसकर्मियों को नए साल का तोहफा, 1 जनवरी से मिलेगा साप्ताहिक विश्राम

DGP ने दिया पुलिसकर्मियों को नए साल का तोहफा, 1 जनवरी से मिलेगा साप्ताहिक विश्राम
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

अशोक कुमार, पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड ने जनपद पौड़ी गढ़वाल, टिहरी, उत्तरकाशी, चमोली, रूद्रप्रयाग, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, बागेश्वर एवं चम्पावत में नियुक्त पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक विश्राम प्रदान करने के निर्देश जारी किये हैं।

श्री अशोक कुमार ने बताया कि पुलिस कर्मियों के मनोबल एवं कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए प्रथम चरण में परीक्षण के तौर पर दिनांक 01 जनवरी, 2021 से 09 पर्वतीय जनपदों में थाना/चौकी/पुलिस लाइन में नियुक्त मुख्य आरक्षी एवं आरक्षियों को साप्ताहिक विश्राम की सुविधा उपलब्ध कराये जाने का निर्णय लिया गया है।

उल्लेखनीय है कि साप्ताहिक विश्राम के दौरान पुलिस कर्मी नियुक्ति मुख्यालय नहीं छोड़ेगा तथा वह रिजर्व ड्यूटी पर समझा जाएगा। विशेष परिस्थिति में जैसे- आपदा, दुर्घटना एवं कानून व्यवस्था की स्थिति में यदि ड्यूटी पूरी नहीं हो पा रही है, तो साप्ताहिक विश्राम पर गये कर्मी को थाना प्रभारी द्वारा वापस बुलाया जा सकता है।



अशोक कुमार, पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड द्वारा पुलिस मुख्यालय स्थित सभागार में फायर सर्विस के कार्यों की समीक्षा कर निम्न दिशा-निर्देश दिये गये –

  1. फायर सर्विस की औद्योगिक इकाई सहित अन्य सभी भवनों की जारी की जाने वाली सभी 29 प्रकार की एनओसी को 01 फरवरी, 2021 से ऑनलाइन, पारदर्शी एवं समयबद्ध करने हेतु निर्देशित किया गया।
  2. एनओसी मिलने या आवेदन के निस्तारण की अवधि को समयबद्ध करने हेतु भी निर्देशित किया गया।
  3. आवेदन के पश्चात अधिकांश एनओसी को 15 दिनों में तथा एक-दो प्रकार की एनओसी को अधीकतम 01 माह के भीतर प्रदान करने या आवेदन को निस्तारित करने के निर्देश दिए।
  4. फायर रिस्पांस टाइम सुधारने और फायर कर्मियों के प्रशिक्षण पर भी जोर देने हेतु निर्देशित किया गया।
Read Also  हरिपुरकलां चौकी प्रभारी को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर प्रारम्भिक जांच के निर्देश

अशोक कुमार ने बताया कि ऑनलाइन व्यवस्था लागू होने से विभाग के कार्यों में तेजी एवं कार्य प्रणाली में भी पारदर्शिता आएगी। इसके साथ ही एनओसी लेने के लिए लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा।




Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

doonited mast
%d bloggers like this: