November 28, 2022

Breaking News

दशहरे पर भारी तादाद में बाबा केदारनाथ में श्रद्धालु पहुंचे

दशहरे पर भारी तादाद में बाबा केदारनाथ में श्रद्धालु पहुंचे

रुद्रप्रयाग: विजयदशमी को लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखने को मिला और भारी तादाद में तीर्थयात्री बाबा केदारनाथ के धाम पहुंचे। अष्टमी के दिन जहां 14 हजार 833 श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन किए, वहीं नवमी के दिन भी लगभग इतनी ही संख्या में श्रद्धालु बाबा के धाम पहुंचे।

तीर्थ यात्रियों के नवरात्र में भारी संख्या में केदार धाम से पहुंचने से केदारपुरी में रौनक बनी हुई है और स्थानीय व्यापारियों में भी खुशी का माहौल है। अब तक बाबा केदारनाथ धाम में 13 लाख 45 हजार से अधिक तीर्थ यात्री पहुंच चुके हैं, जो अपने आप में एक रिकार्ड है।


गौर हो कि नवरात्रि में बाबा केदारनाथ धाम में बड़ी तादाद में श्रद्धालु पहुंचे हैं, जिससे केदारनाथ का आंकड़ा हर दिन आसमान छू रहा है। विजयदशमी को लेकर भी काफी श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंचे हैं। वैसे भी 13 लाख का आंकड़ा पार होना ही अपने आप में एक रिकॉर्ड है, लेकिन लगता है कि इस वर्ष यात्रा समाप्ति तक 15 लाख तक आंकड़ा पहुंच जायेगा।

Read Also  अनघा माउंटेन एसोसिएशन द्वारा 16 बरसों से मंगसीर बग्वाल का आयोजन किया जा रहा है

यह आंकड़ा केदारनाथ यात्रा का सबसे बड़ा रिकार्ड बन जायेगा। नवरात्रि पर्व के साथ ही देश-विदेश के श्रद्धालु विजयदशमी पर्व मनाने के लिए केदारनाथ धाम पहुंचे हैं। वैसे भी नवरात्रों की छुट्टियां पड़ते ही बाबा के भक्तों की संख्या में प्रतिदिन बड़ा इजाफा होने लगा था। केदारनाथ धाम सहित केदारघाटी के पड़ावों में तीर्थयात्रियों की भीड़ बढ़ने लगी है।

भीड़ को देखकर व्यापारियों के चेहरे भी खिल उठे हैं। तीर्थ यात्रियों की संख्या में इजाफा होते ही सोनप्रयाग में तीर्थ यात्रियों को केदारनाथ धाम जाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। सोनप्रयाग में सचल सेवा वाहनों के लिए यात्रियों की लंबी लाइन लग रही है। गौरीकुंड से केदारनाथ 18 किमी पैदल मार्ग में जिला प्रशासन द्वारा व्यवस्थाएं जुटाई जा रही हैं।

सोनप्रयाग व्यापार संघ  अध्यक्ष अंकित गैरोला ने कहा कि नवरात्रि और विजयदशमी पर्व को मनाने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं। केदारपुरी जाने के लिए सुबह से ही सोनप्रयाग में तीर्थयात्रियों की लम्बी कतार लगी रही। उन्होंने कहा कि भक्तों की बढ़ती भीड़ से व्यापारियों के चेहरे भी खिले हुए हैं।

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *