Breaking News

अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी की अध्यक्षता में अनुपालन संबंधी विभागवार  समीक्षा बैठक

अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी की अध्यक्षता में अनुपालन संबंधी विभागवार  समीक्षा बैठक

माननीय मुख्यमंत्री जी की अध्यक्षता में संपन्न हुई विधानसभा क्षेत्र की समीक्षा बैठकों के निर्णयो के अनुपालन संबंधी विभागवार  समीक्षा बैठक अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी की अध्यक्षता में मंगलवार को सचिवालय में संपन्न हुई।

बैठक में सिंचाई विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि विधानसभा क्षेत्र चंपावत में तीन झीलों का निर्माण कार्य चल रहा है। विधानसभा क्षेत्र हरिद्वार ग्रामीण के तहत गूल मरम्मत से संबंधित कार्यों हेतु निविदा आमंत्रित कर दी गई है। विधानसभा क्षेत्र रायपुर के तहत सौंग बाँध से संबंधित कार्यों के लिए भारत सरकार से समन्वय किया जा रहा है। विधानसभा क्षेत्र सल्ट के तहत मानस गढी नदी में छोटे-छोटे बांधो के निर्माण के संबंध में डीपीआर पर कार्य चल रहा है। विधानसभा क्षेत्र विकास नगर के तहत फतेहपुर नहर को बीकानेर स्वीट शॉप हरबर्टपुर से नहर के टेल भाग से संबंधित कार्यों गतिमान हैँ। गदरपुर के तहत स्थित गूलरभोज डेम को पीपी मोड में चलाए जाने तथा रोड कनेक्टिविटी को सही किए जाने के संबंध एसएएस में प्रस्तावित कर रहे हैं ।

पेयजल विभाग ने जानकारी दी की प्रदेश भर में जल जीवन मिशन के कार्य को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जा रहा है। विधानसभा क्षेत्र राजपुर के तहत गतिमान सीवर लाइन का कार्य मार्च 2024 तक पूर्ण हो जाएगा। इस दौरान अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने पेयजल एवं सिंचाई विभाग को राज्य के पर्यटक स्थलों में पानी की पर्याप्त आपूर्ति एवं जल स्रोतों के पुनर्जीवीकरण के लिए प्रभावी कार्ययोजना पर कार्य करने के निर्देश दिए। एसीएस ने जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश भर में हुई खुदाई कार्यों के बाद गड्डो को पुनः भरने तथा लेबलिंग के कार्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।

परिवहन विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि देहरादून से ऋषिकेश हेतु  GMO  की बसे  संचालित किए जाने व लंबगांव से सेममुखेम से बस सेवा प्रारंभ किए जाने के संबंध में कार्यवाही गतिमान है। काशीपुर स्थित रोडवेज स्टेशन को स्थानांतरित किए जाने के संबंध में डीपीआर पर कार्य चल रहा है।

उद्यान विभाग द्वारा जानकारी दी गई की विधानसभा क्षेत्र कपकोट के तहत 15 एकड़ क्षेत्र में कीवी का प्लांटेशन किया गया है। विधानसभा क्षेत्र पुरोला के तहत रवाई क्षेत्र को कश्मीर के तर्ज पर बागवानी क्षेत्र के रूप में विकसित किए जाने की कार्य योजना पर कार्य चल रहा है। विधानसभा क्षेत्र प्रतापनगर के तहत सेममुखेम में जड़ी बूटी शोध संस्थान का उपकेंद्र संचालित किया जा रहा है।

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में जानकारी दी कि पीएचसी रिखणीखाल के निर्माण हेतु भूमि की उपलब्धता के संबंध में व त्रिजुगीनारायण चिकित्सालय के निर्माण कार्यों के संबंध में कार्यवाही गतिमान है तथा रानीखेत चिकित्सालय  में विशेषज्ञ चिकित्सकों की उपलब्धता सुनिश्चित कर दी गई है तथा एक्सरे मशीन स्थापित कर दी गई है। भिक्यासैण चिकित्सालय में अल्ट्रासाउंड एवं एक्स-रे की व्यवस्था की जा रही है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुरोला को जिला अस्पताल के रूप में विकसित किए जाने के संबंध में शासनादेश हो गया है। पिरान कलियर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के उच्चीकरण का 85 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है।

अपर मुख्य सचिव ने सभी संबंधित अधिकारियों को विधानसभा क्षेत्र की समीक्षा बैठकों के निर्णयो के प्रभावी अनुपालन के निर्देश दिए।उन्होंने अधिकारियों को माननीय मुख्यमंत्री जी के विजन के अनुरूप को ओनरशिप स्पिरिट के साथ काम करने की बात कही।

बैठक में सचिव श्री अरविंद सिंह हयांकी, श्री दीपेंद्र कुमार चौधरी तथा संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: