Breaking News

देहरादून: 20 नए मरीजों में ब्लैक फंगस की पुष्टि, तीन की मौत

देहरादून: 20 नए मरीजों में ब्लैक फंगस की पुष्टि, तीन की मौत

देहरादून जिले में रविवार को 20 नए मरीजों में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है। तीन मरीजों ने उपचार के दौरान दम तोड़ा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार देहरादून जिले में कुल मरीजों की संख्या 271 और 41 मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं, नैनीताल जिले में 27 मरीज और पांच मरीजों की मौत हो चुकी है। अभी तक ऊधमसिंह नगर जिले में एक मामला और एक मरीज की मौत हुई है। 


प्रदेेश में ब्लैक फंगस के कुल मरीजों की संख्या 299 हो गई है, जबकि 47 मरीजों ने दम तोड़ा चुके है। वहीं, 18 मरीज स्वस्थ हुए हैं। एम्स ऋषिकेश में सबसे अधिक 195 मरीजों का इलाज चल रहा है। हिमालयन अस्पताल में 26, महंत इन्दिरेश हॉस्पिटल में 24, दून मेडिकल कालेज में 12, सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में 22 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। 

स्वास्थ्य महानिदेशक डा. तृप्ति बहुगुणा के अनुसार प्रदेश में ब्लैक फंगस (म्यूकरमाइकोसिस) की रोकथाम के लिए एम्फोरेसिन इंजेक्शन का पर्याप्त स्टॉक है। राज्य को अब तक 18 हजार इंजेक्शन मिल चुके हैं। जल्द ही चार हजार इंजेक्शन और मिलेंगे। स्वास्थ्य विभाग की ओर से लाइफोसोमन के 400 से अधिक इंजेक्शन की मांग केंद्र को भेजी गई है। प्रदेश में ब्लैक फंगस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

Read Also  मुख्यमंत्री ने प्रदान की विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए वित्तीय स्वीकृति

अब तक देहरादून, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर जिले में 279 मरीजों में ब्लैक फंगस की पुष्टि हो चुकी है। जबकि 44 मरीजों की उपचार के दौरान मौत हो चुकी है। ब्लैक फंगस मरीजों के इलाज के लिए 15 हजार एम्फोरेसिन इंजेक्शन 27 मई को रुद्रपुर की फार्मा कंपनी से राज्य को मिले हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार से दूसरे स्लॉट में सात हजार इंजेक्शन की और अनुमति मिली थी। जिसमें तीन हजार इंजेक्शन मिल चुके हैं। जल्द ही बाकी इंजेक्शन भी उपलब्ध हो जाएंगे। लाइफोसोमन के 400 से अधिक इंजेक्शन की मांग केंद्र को भेजी गई है। 

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: