August 08, 2022

Breaking News

गुरु पूर्णिमा पर हरकी पैड़ी गंगा घाट पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड

गुरु पूर्णिमा पर हरकी पैड़ी गंगा घाट पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड

हरिद्वार: गुरु पूर्णिमा के अवसर पर हरकी पैड़ी गंगा घाट पर श्रद्धालुओं की भीड उमड़ी़। देश के अलग अलग राज्यों से धर्मनगरी पहुंचे श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाकर अपने गुरुजनों का आशीर्वाद लिया।

हरकी पैड़ी गंगा घाट पर सुबह पांच बजे से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई थी। सुरक्षा की दृष्टि से गंगा घाट पर पुलिस बल भी तैनात दिखा।


इधर, बुधवार को कांवड़ यात्रा से एक दिन पहले ही हरिदार हरकी पैड़ी घाट से गंगा जल लेकर कांवड़िए अपने गंतव्य को निकले।

सुबह से ही शिवभक्तों की लंबी कतार कांवड़ पटरी और हरकी पैड़ी के आसपास देखी गई। हर तरफ भोले बम की जयकारों से सड़कें गूंजती रही।

श्रद्धापूर्वक मनाया गया गुरुपूर्णिमा पर्व

धर्मनगरी में श्रद्धा के साथ विभिन्न अखाड़ों, आश्रमों, मठ और मंदिरों में गुरुपूर्णिमा पर्व मनाया गया। शिष्यों ने अपने-अपने गुरुओं की पूजा अर्चना कर आशीर्वाद लिया।

जूना पीठाधीश्वर आचार्य महामण्डलेश्वर स्वामी अवधेशानन्द गिरी ने कनखल स्थित हरिहर आश्रम में गुरु पूर्णिमा महोत्सव के अवसर पर श्रद्धालु भक्तों को संबोधित करते हुए कहा कि जिस प्रकार सूर्य के ताप से तप्त भूमि को वर्षा से शीतलता एवं फसल पैदा करने की शक्ति मिलती है।

Read Also  कटारमल भारत का दूसरा सबसे बड़ा सूर्य मंदिर

उसी प्रकार गुरु के सानिध्य में साधकों को ज्ञान, शान्ति, भक्ति और योग शक्ति प्राप्त करने की शक्ति मिलती है। गुरु ही शिष्य के जीवन से अज्ञान रूपी अंधकार को दूर कर ज्ञान का प्रकाश करते हैं।

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: