July 05, 2022

Breaking News

मुख्यमंत्री ने  केंद्रीय पर्यटन मंत्री से शिष्टाचार भेंट की

मुख्यमंत्री ने  केंद्रीय पर्यटन मंत्री से शिष्टाचार भेंट की

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने  नई दिल्ली में केंद्रीय पर्यटन मंत्री श्री जी.किशन रेड्डी से शिष्टाचार भेंट की। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय पर्यटन मंत्री से उत्तराखण्ड राज्य के कुमाऊं मण्डल में एक विरासत सर्किट  विकसित करने और गढवाल मण्डल में ऋषिकेश को एक अन्तर्राष्ट्रीय / आईकोनिक पर्यटक गन्तव्य के रूप में विकसित किये जाने के लिए भारत सरकार से विशेष पैकेज के रूप में वित्त पोषण हेतु सैद्धान्तिक स्वीकृति प्रदान करने का अनुरोध किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के कुमाऊं मण्डल में पिथौरागढ़, चम्पावत में प्रागैतिहासिक धार्मिक गुफाओं का विकास, नैनीताल में कैंची धाम, अल्मोड़ा में विरासत सर्किट, निर्बाध कनेक्टिविटी हेतु हैलीपोर्ट्स, ओम पर्वत सर्किट, होम स्टे का विकास, पर्यटक कस्बों का विकास एवं ऐतिहासिक विरासत स्थलों के विकास का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगा नदी के तट पर अवस्थित ऋषिकेश अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर योगनगरी के रूप में विश्व विख्यात है। ऋषिकेश की पर्यटन क्षमता एवं आकर्षणों को बढ़ाने के लिए इसे अंतर्राष्ट्रीय टूरिस्ट डेस्टीनेशन के रूप में विकसित किये जाने की भी योजना है। इन दोनों  परियोजनाओं के विकास से राज्य के पर्यटन विकास को नया आयाम मिलेगा।

Read Also  मुख्य सचिव ने बद्रीनाथ मास्टर प्लान के तहत चल रहे निर्माण कार्यो का स्थलीय निरीक्षण कर तेजी लाने के निर्देश दिए

मुख्यमंत्री ने उपरोक्त दोनों  योजनाओं को भारत सरकार से विशेष पैकेज के रूप में वित्त पोषण हेतु सैद्धान्तिक स्वीकृति प्रदान करने के लिए केंद्रीय पर्यटन मंत्री से अनुरोध किया।

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: